भिवानी मे स्वाईन फ्लू से दो की मौत, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

ख़बरें अभी तक।  भिवानी मे भी स्वाईन फ्लू ने अपने पैर पसारने शुरु कर दिए है। भिवानी में स्वाईन फल्यू से अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है। स्वाईन फ्लू के मरीजो की संख्या बढ़ते देख स्वास्थ्य विभाग ने भी अपनी कमर कसनी शुरु कर दी है। भिवानी के चौधरी बंसीलाल अस्पताल में एक वार्ड स्पेशल स्वाईन फ्लू के मरीजों के लिए बनाया गया है। संभावित मरीज आने पर उनकी तुरंत उनकी जांच की जा रही है तथा मरीज आने पर तुरंत ईलाज किया जा रहा है।

वहीं भिवानी में अब तक एन 1 एच 1 संभावित 5 मरीज मिले है। हालांकि उनकी अभी पुष्टि नही है। यह जरुर पुष्टि हुई है कि अभी तक इस वर्ष स्वाईन फ्लू से दो लोगों की मौत हो गई है। यह जरुर है कि दोनेा भिवानी से बाहर ईलाज करवा रहे थे। भिवानी के चिकित्सको की डयूटी के साथ साथ सैंपल के लिए भी स्पेशल डयूटी निर्धारित की गई है।

सामान्य अस्पताल के चिकित्सक डॉ नितेश गोयल का कहना है कि मरीज के लिए वे तैयार है तथा हर प्रकार का ईलाज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जितने भी मरीज आ रहे है। सबका ईलाज किया जा रहा है। चिकित्सकों के अनुसार स्वाईन फ्लू से घबराने की जरुरत नही है। उन्हेांने बताया कि अगर किसी भी व्यक्ति को  को खांसी व जुखाम हो और बुखार भी दो दिन से ज्यादा हो साथ ही गले में भी दर्द है तो तुरंत जांच करवाएं।

वहीं भिवानी के प्रधान चिकित्सा अधिकारी डॉ रघुबीर शांडिल्य ने बताया कि मरीजों के लिए आईसोलेशन वार्ड बनाया गया है। उन्होने बताया कि किसी को भी लगे कि स्वाईन फ्लू जैसे लक्षण है तो तुरंत सरकारी अस्पताल में जांच करवानी चाहिए। सरकारी अस्पताल में सारी सुविधाएं हैं तथा लैब में भी हर प्रकारी की सुविधा मौजूद है। उन्होने बताया कि किसी प्रकार की दिक्कत ना हो इसके लिए चिकित्सक की भी 24 घंटे की डयूटी लगाई गई है। उन्होंने बताया कि मरीज को घबराने की जरुरत नही है केवल जागरुक होने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि मरीज के परिवार के लोगों को भी चाहिए की वे मरीज की देखभाल करे तथा सामान्य अस्पताल में निशुल्क दवाईया व अन्य टैस्ट मौजूद है। उन्होने यह भी पुष्टि की है कि अभी तक दो लोगों की मौत हुई है। जिसमें एक भिवानी तो दूसरे नजदीक के गांव का ही मरीज है। लेकिन उनका ईलाज कहीं बाहर चल रहा था। उन्होंने बताया कि मरीज की मौत के बाद परिवार तथा आसपास के लोगों की सैंपल भी लिए गए है।