बहादुरगढ़: हरियाणा में अब गाय सिर्फ बछड़ियां ही पैदा करेगी

ख़बरें अभी तक। हरियाणा में अब गाय सिर्फ बछड़ियां ही पैदा करेगी। इसके लिये हरियाणा सरकार ने 50 करोड़ रूपए की योजना बनाई है जो नये साल से शुरू हो जायेगी। पशुपालन विभाग के एसीएस सुनील गुलाटी का कहना है कि इस योजना के लिये टैंडर कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि 2 लाख सैक्सड सीमन विभाग खरीदेगा और 2 लाख सैक्सड सीमन विभाग खुद तैयार करेगा। सैक्सड सीमन से पैदा होने वाली बछड़ियों को प्रमाण पत्र भी दिया जायेगा जिससे उनका पूरा खरणा यानि परिवार का डाटा एकसाथ इकठ्ठा हो सके। दुग्ध उत्पादन को बढ़ाने और लावारिस पशुओं से छुटकारा पाने के लिये विभाग ने ये योजना तैयार की है।

हरियाणा को दूध उत्पादन में नम्बर वन बनाने और सड़कों पर बैठे लावारिस पशुओं की समस्या से छुटकारा पाने के लिये पशुपालन विभाग ने बड़ी योजना तैयार कर ली है। नये साल से नयी योजना का आगाज हो जायेगा। पशुपालन विभाग ने सिर्फ बछड़ियां ही पैदा हो इसके लिये 50 करोड़ की योजना तैयार की है। पशुपालन विभाग 2 लाख सैक्सड सीमन खरीदेगा जो पशुपालकों को बेहद कम रेट पर उपलब्ध करवाया जायेगा।

ताकि पशुपालक का पशु सिर्फ फीमेल पशु ही पैदा करे। इसके लिये टैंडर भी हो चुका है। हरियाणा पशुपालन विभाग के एसीएस सुनील गुलाटी ने बताया कि 2 लाख सैक्सड सीमन खरीदने के साथ विभाग 2 लाख सैक्सड सीमन खुद भी तैयार करेगा। उनका कहना है कि सैक्सड सीमन से पैदा होने वाली बछड़ी का प्रमाण पत्र भी बनाया जायेगा ताकि उसका पूरा रिकॉर्ड बनाया जा सके।

मुर्राह नस्ल के भैंसे और उत्तम नस्ल के देसी सांड के नकली सीमन के कारोबार पर नकेल कसने के लिये विभाग बोवाईन ब्रिडिंग एक्ट पर भी काम कर रहा है ताकि कोई भी पशुपालकों के साथ धोखा न कर सके। हरियाणा के कृषि और पशुपालन मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने दूध उत्पादन और उत्तम नस्ल के पशुओं की तादाद बढ़ाने के लिये ही हर साल लगने वाले पशु मेले का बजट भी कई गुणा बढ़ा दिया। पशुपालकों को बड़ा ईनाम भी मिल रहा है जिससे वो प्रोत्साहित भी हुये हैं।