हरियाणा को मिलेंगे 107 नए जज, हाईटेक सुरक्षा में होगी परीक्षा

ख़बरें अभी तक। हरियाणा को अब बहुत जल्द 107 नए जज मिलने जा रहे हैं.  जिसके लिए अब तक करीब 37 हजार से ज्यादा लोग आवेदन कर चुके है. वहीं पेपर को लेकर प्रशासन की तैयारी चौकस है.

बता दें कि पेपर लीक होने की वजह से हरियाणा में लटकी जजों की नियुक्ति प्रक्रिया लटक गई थी जिसको अब फिर से रफ्तार मिल गई है. हरियाणा लोक सेवा आयोग ने इन नियुक्तियों के लिए दोबारा प्राथमिक परीक्षा करवाने का निर्णय ले लिया है.  एचसीएस जूडिशियल की ये परीक्षा अब 22 दिसंबर को आयोजित होगी.

बताया जा रहा है कि इस बार ये परीक्षा जहां पूरी तरह से फुलप्रूफ कराई जाएगी, वहीं एग्जाम के लिए परीक्षा केंद्र भी सिर्फ पंचकूला और चंडीगढ़ में ही बनेंगे. परीक्षा में बैठने वाले आवेदकों को जल्द ही रोलनंबर और उनके परीक्षा केंद्र जारी कर दिए जाएंगे.

परीक्षा के बाद जल्द हरियाणा को 107 नए सिविल जज (जूनियर  डिविजन) मिल जाएंगे. ये परीक्षा पूरी तरह से पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट की विशेष कमेटी की निगरानी में होगी.

पीछली बार 2017 में इस परीक्षा के आयोजन के दौरान एक महिला ने शिकायत देकर आरोप लगाया था कि इस परीक्षा का पेपर डेढ़ करोड़ में बिका है. हाई कोर्ट ने इस पर संज्ञान लेते हुए इसकी जांच रजिस्ट्ररार विजिलेंस से करवाकर इस मामले में केस दर्ज करने के आदेश दिए थे. चंडीगढ़ पुलिस ने मामले में केस दर्ज किया था और अब तक इस मामले में नौ लोगों की गिरफ्तारियां हो चुकी हैं. ट्रायल चंडीगढ़ की जिला अदालत में चल रहा है.