गृहमंत्री ने मंडी से जारी किया आपातकालीन सेवा का नया नंबर

ख़बरें अभी तक। हिमाचल प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य बना है जहां पर आपातकालीन सेवाएं अब नए नंबर पर मिलेंगी। हालांकि यह योजना केंद्र सरकार की है और इसे देश भर में लागू किया जाना है लेकिन हिमाचल प्रदेश में इस योजना का विधिवत रूप से आगाज हो गया है। बुधवार को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मंडी के विपाशा सदन से आपातकालीन सेवाओं के नए नंबर 112 को विधिवत रूप से जारी किया। अब लोगों को पुलिस, फायर या एम्बुलेंस की सहायता लेने के लिए अलग से कॉल नहीं करना होगा बल्कि एक ही नंबर पर सारी सेवाएं उपलब्ध होंगी।

इससे देशभर में चौबीस घण्टे प्रभावी प्रतिक्रिया प्रणाली के लिए केवल एक आपातकालीन नम्बर की सुविधा प्राप्त होगी, जो आपदा अथवा आपति में नागरिकों की सेवा के लिए वायस कॉल, एसएमएस, ई-मेल, सार्वजनिक परिवहन इत्यादि में पैनिक बटन जैसी विभिन्न वायस एवं डाटा सेवाओं से इनपुट प्राप्त कर सकेगा। इस प्रणाली को वायस अथवा डाटा से जोड़ कर विप्पति में व्यक्ति के स्थल की पहचान करेगी तथा मुसीबत में व्यक्ति को तत्काल सहायता प्रदान करेगी। केन्द्रीय मंत्री ने इस अवसर पर ईआरएसएस की वैब-साईट की भी शुरूआत की। इस अवसर पर योजना का एक वृतचित्र भी दिखाया गया। उन्होंने प्रदेश को इस योजना को विधिवत रूप से शुरू करने पर बधाई दी और प्रदेश की जनता से नए नंबर के माध्यम से आपातकालीन सेवाओं का लाभ उठाने का आहवान किया।

वहीं सीएम जयराम ठाकुर ने प्रदेश को इस योजना के साथ जोड़ने के लिए केंद्र सरकार का आभार जताया। वहीं उन्होंने प्रदेश के लिए महिला बटालियन की मांग भी रखी। इसपर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रदेश सरकार को इस संदर्भ में एक प्रस्ताव केंद्र को भेजने का आग्रह किया ताकि इस पर गंभीरता से और जल्दी से विचार किया जा सके। इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री एवं सांसद शान्ता कुमार, पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेन्द्र सिंह, ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा, ग्रामीण विकास मंत्री वीरेन्द्र कवंर, सांसद अनुराग ठाकुर व राम स्वरूप शर्मा, विधायकगण, विभिन्न निगमों व बोर्डों के अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष भी उपस्थित रहे।