सिरसा के नागरिक अस्पताल में डेंगू से एक नर्स की मौत

ख़बरें अभी तक। डेंगू से एक नर्स की मौत होने का मामला सामने आया है हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अभी मौत के कारणों को ढूढ़ने में जुट गए है लेकिन अधिकारियों का दावा है की मौत से पहले नर्स का डेंगू पॉजिटिव था जिसका इलाज सिरसा और हिसार के अस्पताल में करवाया गया लेकिन देर रात हिसार में ही नर्स ने दम तोड़ दिया। सिरसा के नागरिक अस्पताल परिसर के क्वार्टरों में डेंगू फैला हुआ है। क्वार्टरों में रह रही डेंगू प्रभावित एक स्टॉफ नर्स की देर रात मौत हो गई जबकि दो अन्य स्टॉफ नर्सों को भी डेंगू पॉजिटव होने की पुष्टि हुई है। साथ ही एक मां-बेटा भी डेंगू आशंकित है। अस्पताल कैंपस में डेंगू के एक साथ पांच केस पाए जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। स्वास्थ्य विभाग सर्वे व फोगिंग करवाने में जुट गया है।

मृतका स्टॉफ नर्स नागरिक अस्पताल में सर्जिकल वार्ड में तैनात थी। अस्पताल प्रशासन मृतका को डेंगू होने की पुष्टि तो कर रहा है परंतु साथ ही कह रहा है कि अभी तक नर्स की मौत की वजह के बारे में उनके पास कोई रिपोर्ट नहीं आई है। अस्पताल कैंपस में ही रहने वाली दो स्टॉफ नर्सों को भी डेंगू पॉजिटव की पुष्टि हुई है तथा उनका इलाज निजी अस्पताल में चल रहा है। इसके साथ ही नागरिक अस्पताल के क्वार्टरों में रहने वाली एक महिला व उसके बेटा भी डेंगू आशंकित माना गया है। अस्पताल प्रशासन डेंगू के इन मामलों को पहले तो छुपाता रहा परंतु अब स्टॉफ नर्स की मौत के बाद मामला सामने आ चुका है।

स्टॉफ नर्स की मौत के बाद अस्पताल प्रशासन के हाथ पांव फूल गए। पहले तो अस्पताल प्रशासन यह मानने को ही तैयार नहीं था कि नर्स की मौत डेंगू के कारण हुई है। बाद में मान लिया कि डेंगू पॉजिटिव था। इसके साथ ही अस्पताल कैंपस के क्वार्टरों में तीन और मामले है जिनमे 2 नर्सों को भी डेंगू पॉजिटिव होने की बात सामने आई है। विभाग आनन फानन में सर्वे करवाने व फॉगिंग करवाने में जुट गया है।

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ दीप गगनेजा ने बताया कि नर्स की मौत हुई है मौत से पहले नर्स को डेंगू पॉजिटिव था लेकिन उसकी मौत के कारणों का अभी पता लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नर्स को कई दिनों से डेंगू की शिकायत थी जिसका इलाज सिरसा और हिसार के अस्पतालों में चल रहा था। उन्होंने कहा कि नर्स किसी धार्मिक संस्थान में गई थी और वही से उसको डेंगू हुआ है। अस्पताल के क़्वार्टरो में तीन और डेंगू के पॉजिटिव केस मिले है। नागरिक अस्पताल की स्टॉफ नर्स को डेंगू पॉजिटिव था। उन्होंने कहा कि अब तक पूरे जिले में 73 डेंगू के पॉजिटिव केस मिले है जिनका इलाज किया जा रहा है जबकि 75 डेंगू के आशंकित केस मिले है। अस्पताल में डेंगू संभावित तीन और मामले भी सामने आए हैं, जिसके बाद अस्पताल कैंपस व आसपास क्षेत्र का सर्वे करवाया जाएगा व फोगिंग करवाई जाएगी।