विधानसभा चुनावों को लेकर जारी सियासी हंगामा,MP-छत्तीसगढ़ में BJP, राजस्थान में कांग्रेस की जीत के आसार

खबरें अभी तक। हर साल कि तरह इस बार भी लोकसभा चुनावों से पहले होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर सियासी हंगामा शुरु हो गया है. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में सियासी ऊंट किस करवट बैठेगा इसे लेकर लोकनीति सीएसडीएस ने सर्वे जारी किया है. इन तीनों राज्यों में बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है।

सर्वे के अनुसार कुल 230 सीटों वाले मध्य प्रदेश में बीजेपी को 41 फीसदी, कांग्रेस को 40 फीसदी और अन्य को 19 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं. सीटों की बात करें तो प्रदेश में बीजेपी 111-121 सीटों के साथ बहुमत का आंकड़ा पार करती नजर आ रही है, वहीं, कांग्रेस को प्रदेश में 100-110 सीटें और अन्य को 6-12 सीटें मिलने की संभावना है।

बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश में 15 से सत्ता की कुर्सी पर आसीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अभी भी सूबे में मुख्यमंत्री के चेहरों की रेस में पहले पायदान पर बने हुए हैं. लोकनीति सीएसडीएस सर्वे के अनुसार 37 फीसदी जनता अभी भी शिवराज को ही अपने मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहती है. वहीं, 24 फीसदी जनता की पसंद के साथ कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपनी पार्टी के नेता और प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ से आगे निकल गए हैं. सर्वे में सीएम के रूप में महज 10 फीसदी लोगों ने ही कमलनाथ को अपना सीएम देखना चाहा है।

लोकनीति सीएसडीएस सर्वे के अनुसार छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री रमन सिंह की कुर्सी को किसी प्रकार का खतरा नजर नहीं आ रहा है. 90 सीटों वाले प्रदेश में 43 फीसदी लोग बीजेपी की सरकार चाहते हैं, 36 फीसदी लोग कांग्रेस की और 15 फीसदी लोग जोगी गठबंधन पर भरोसा जता रहे हैं. सीटों के मामले में भी रमन सिंह की अगुवाई में बीजेपी को बहुमत से ज्यादा सीटें मिलती नजर आ रही हैं.

सर्वे के मुताबिक, बीजेपी को 52-60 सीटें, कांग्रेस को 17-33 सीटें और जोगी गठबंधन को 2-6 सीटें मिलने के आसार हैं। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री के रूप में अभी भी रमन सिंह 40 फीसदी लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं. हालांकि, दिलचस्प बात ये है कि सर्वे में 20 फीसदी के साथ अजीत जोगी मुख्यमंत्री के रूप में लोगों की दूसरी पसंद बने हुए हैं और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल को महज 14 फीसदी लोग सूबे के सीएम के रूप में देखना चाहते हैं।

राजस्थान में बीजेपी की पकड़ कमजोर नजर आ रही है. लोकनीति सीएसडीएस सर्वे में मुख्यमंत्री वसुधरा राजे के प्रति लोगों की नाराजगी साफ तौर पर देखी जा सकती है. यहां वोट परसेंटेज के मामले में कांग्रेस 45 फीसदी के साथ पहले स्थान पर, बीजेपी 41 फीसदी के साथ दूसरे स्थान पर है. वहीं, अन्य के खाते में 14 फीसदी वोट जाते नजर आ रहे हैं। 200 सीटों वाले राजस्थान में बीजेपी को बड़ा नुकसान होता दिख रहा है, यहां बीजेपी बहुत बहुत नीचे 79-89 सीटों पर सिमट सकती है. वहीं, कांग्रेस को 104-116 सीटों के साथ सरकार बना सकती है.

यहां अन्य को 3-9 सीटें मिल सकती हैं. सीएम के रूप में वसुंधरा अभी भी 32 फीसदी के साथ पहली पसंद बनी हुई हैं. दिलचस्प बात यह है कि मुख्यमंत्री के रूप में 26 फीसदी लोग गहलोत के साथ हैं और महज 14 फीसदी लोग पायलट के साथ हैं। बता दें कि छत्तसीगढ़ में 12 और 20 नवंबर को दो चरणों में मतदान होंगे. जबकि मध्य प्रदेश में 28 नवंबर को और राजस्थान में 7 दिसंबर को वोटिंग होगी. सभी राज्यों के चुनाव नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे।