बर्फबारी से बागवानों के नुकसान को लेकर सरकार का निर्णय

खबरें अभी तक। लाहौल व पांगी में बागवानों को राहत देने के लिए सरकार ने निर्णय लिया है कि उनके सेब को एचपीएमसी 20 रुपये किलो के दर से खरीदेगा। ताकि बर्फबारी से बागवानों का जो नुकसान हुआ है। ताकि उससे उन्हें राहत मिल सके। एचपीएमसी के नव नियुक्त उपाध्यक्ष राम सिंह ने कहा कि एचपीएमसी एक ऐसा विभाग है जिसमे प्रदेश की 90 प्रतिशत आबादी इससे जुड़ी है। प्रदेश का सेब, निम्बू,आम, संतरा उत्पादक इससे जुड़ा है।

यह एक ऐसी कॉर्पोरेशन है जिसका भारत के बड़े बड़े शहरों से सीधा संपर्क है। उन्होंने कहा कि अब एचपीएमसी का जूस का टेट्रा पैक जो सेब, अमरूद, आम, निम्बू सहित अन्य फलों के जूस अब पूरे भारत मे रेल यात्रियों को मिलेगा और एचपीएमसी इसके लिए प्रयासरत है। अब रेलवे की डिमांड को पूरा करने के लिए भी बागवानों को प्रोत्साहित किया जाएगा ताकि प्रोडक्शन के तहत प्रदेश के बागवानों को भी आर्थिकी सुदृढ़ता मिल सके।

राम सिंह ने कहा कि प्रदेश में बागवानी मिशन के तहत 1134 करोड़ रुपये का वर्ल्ड बैंक के तहत मंजूर हुआ है। उसके तहत अब 202 करोड़ रुपये एचपीएमसी के तहत खर्च किये जायेंगे। जिसके तहत प्रदेश के विभिन्न जिलों में स्थापित कोल्ड स्टोर की स्टोरेज क्षमता को बढ़ाया जाएगा। वहीं, चम्बा, ठियोग में नए फल विधायन सयंत्र भी स्थापित किये जायेंगे।

उन्होंने कहा कि एचपीएमसी के अधिकारियों व कर्मचारियों संग बैठक आयोजित की गई है और निर्देश दिए गए है कि ऐसा प्लान तैयार किया जाए कि बागवानों को उनकी फ़सल 2 गुना तक पैसा मिल सके। उन्होंने कहा कि जल्द ही एचपीएमसी में 100 दिन की कार्य योजना को तैयार किया जाएगा और बागवानों को फायदा देने की कार्य योजना को भी जल्द खाका तैयार कर सरकार के समक्ष रखा जाएगा।