अप्रैल 2019 में होगा एम्स का काम शुरु, केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी

खबरें अभी तक। बिलासपुर के कोठीपुरा में प्रस्तावित एम्स के निर्माण कार्य की शुरूआत अप्रैल, 2019 से होगी. इस बाबत एम्स का मास्टर प्लान और लेआउट फाइनलाइज करने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय में सम्मिट भी हो चुके हैं. एम्स के लिए चिन्हित वन भूमि की जमीन की एनओसी के लिए केस वन विभाग की ओर से केंद्र को भेजा जा रहा है। जैसे ही केस केंद्र में आएगा तो महज 10 दिन में फोरेस्ट क्लीयरेंस देकर पूरी 2की पूरी जमीन एनबीसीसी के हवाले कर दी जाएगी.

वैसे तो निर्माण पूरा करने के लिए दिसंबर, 2021 का लक्ष्य तय किया गया है, लेकिन सितंबर, 2021 में ही इसे पूरा कर संस्थान जनता को समर्पित कर दिया जाएगा. गुरुवार को बिलासपुर के होटल लेक व्यू में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने ये खुलासा किया है. उन्होंने बताया कि एम्स को लेकर चल रही अटकलों पर जाने की जरूरत नहीं, इसका काम टाइमलाइन में चल रहा है. कैबिनेट की अप्रूवल के बाद मास्टर प्लान भी फाइनल कर लिया गया है.

एनबीसीसी को निर्माण कार्य का जिम्मा सौंपा गया है और 1351 करोड़ लागत के इस महत्त्वाकांक्षी प्रोजेक्ट को तैयार करने के लिए लक्ष्य भी तय किया गया है। जल्द ही टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे।