तैयार हो चुकी हैं दुनिया की सबसे ऊंची लौह पुरूष की मूर्ति

ख़बरें अभी तक। गुजरात में बन रही दुनिया की सबसे ऊंची सरदार वल्लभ भाई पटेल की ऊंची मूर्ति बनकर तैयार हो चुकी है। अब इस प्रतिमा की फाइनल फिनिशिंग का काम चल रहा है। 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व की सबसे ऊंची सरदार वल्लभ भाई पटेल की इस मूर्ति का उद्घाटन करेंगें। इस प्रतिमा को “स्टैच्यू ऑफ यूनिटी” का नाम दिया गया हैं।

यहं प्रतिमा 182 मीटर ऊंची हैं। स्टैच्यू के अंदर दो लिफ्ट रखी गई हैं। यह लिफ्ट स्टैच्यू में ऊपर तक ले कर जाएगी, जहां सरदार पटेल के दिल के पास एक गैलरी बनाई गई है।केंद्र में मोदी सरकार बनने के बाद इस मूर्ति के निर्माण के लिए अक्टूबर 2014 में लार्सेन एंड टर्बो (L&T) को ठेका दे दिया गया था। बता दें कि इस काम को समय से पूरा करने के लिए 4076 मजदूरों ने दो शिफ्टों में काम किया हैं

इसमें 800 स्थानीय और 200 चीन से आए कारीगरों ने भी काम किया हैं। सरदार पटेल की इस प्रतिमा के साथ ही श्रेष्ठ भारत भवन की भी शुरूआत की जाएगी। इस भवन में 50 से अधिक कमरे तैयार किए जाएंगे, इसके साथ ही इस जगह आने वाले पर्यटकों के लिए वैली भी तैयार की जाएगी। सुरक्षा,और सफाई के साथ ही पटेल की मूर्ति के पास फूड कोर्ट भी बनाया जा रहा है।