इब्राहिम मोहम्मद सोलिह बने मालदीव के नए राष्ट्रपति

ख़बरें अभी तक। मालदिवियन डेमोक्रैटिक पार्टी (MDP) के उम्मीदवार इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन को राष्ट्रपति चुनाव में हराकर जीत हासिल कर ली है। इसके साथ ही वे मालदीव के नए राष्ट्रपति बन गए हैं। सोलिह को कुल 92 प्रतिशत में से 58.3 प्रतिशत मत हासिल हुए हैं। जीत के बाद सोलिह ने अपने पहले भाषण में कहा कि, ‘यह खुशी, उम्मीद और इतिहास का पल है।’

बता दें मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे भारत के लिए अच्छे संकेत माने जा रहे हैं क्योंकि इब्राहिम हमेशा से ही भारत के साथ मजबूत संबंधों के हिमायती रहे हैं। वहीं घोषणा के बाद सोलिह की मालदिवियन डेमोक्रैटिक पार्टी (MDP) का पीला झंडा लेकर विपक्ष समर्थक सड़कों पर उतर आए और खुशी का इजहार किया। सोलिह ने कहा, ‘मैं यामीन से कहना चाहूंगा कि वह लोगों की इच्छा का सम्मान करें और सत्ता का शांतिपूर्ण हस्तांतरण करें।’ उन्होंने साथ ही राजनीतिक बंदियों को रिहा करने की भी अपील की है।

बता दें यामीन को मात देनेवाले इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ज्यादा लोकप्रिय नहीं हैं। सोलिह को संयुक्त विपक्ष का समर्थन हासिल है, जो यामीन को सत्ता से बेदखल करना चाहता था। आपको बता दें कि लोकतांत्रिक तरीके से चुने गए मालदीव के पहले राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद को अब निर्वासित जीवन बिताना पड़ रहा है। नशीद ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील की है कि वह चुनाव के नतीजों को खारिज करे।