विलेज रॉकस्टार के बाद’ डूब’ फिल्म अॉस्कर में

  खबरें अभी तक ।  विलेज रॉकस्टार के बाद अब एक और भारतीय फिल्म ऑस्कर में एंट्री के तौर पर भेजी गई है। दिलचस्प बात ये है की इस फिल्म को बांग्लादेश ने ऑस्कर के लिए भेजा है। इस फिल्म का नाम है ‘डूब’ (No Bed of Roses)। ये फिल्म भारतीय आधार पर मानी जा सकती है ,क्योंकि एक तो इरफान खान इसमें लीड रोल में हैं। दूसरा, ये फिल्म भारत और बांग्लादेश दोनों के निर्माताओं ने मिलकर बनाई है। इरफान ख़ान ख़ुद इसके को-प्रोड्यूसर हैं। तीसरा, फिल्म में भारतीय एक्ट्रेस पर्णो मित्रा ने भी एक लीड रोल किया है।

इस फिल्म के डायरेक्टर हैं मोस्तफा सरवर फारुक़ी जो बांग्लादेश के टॉप फिल्ममेकर हैं ।उनकी फिल्में विदेशी फिल्म फेस्टिल्स में बहुत सराही जाती हैं। उनकी 2012 में आई फिल्म ‘टेलीविज़न’ और 2009 में आई ‘थर्ड पर्सन सिंगुलर नंबर’ को भी बांग्लादेश ने ऑस्कर्स में अपने मुल्क की ऑफिशियल एंट्री बनाकर भेजा था।

फिल्म ‘डूब’ की कहानी एक सफल फिल्ममेकर के बारे में है जो मध्यम परिवार के क्राइसिस से गुज़र रहा है। उसका और उसकी बेटी की बचपन की दोस्त के बीच का रिश्ता देश का बड़ा स्कैंडल बन जाता है। इसके अलावा ये कहानी मौत, अकेलेपन और खुशियों के दार्शनिक मायने टटोलने की कोशिश भी करती है। कुल मिलाकर ये फिल्म मानव जीवन की व्यथा बताती प्रतीत होती है। बांग्लादेश में पहले इस फिल्म को बैन कर दिया गया था. इस संदेह में ये फिल्म वहां के बेहद सम्मानित फिल्ममेकर और लेखक हुमायूं अहमद की असल जिंदगी पर बेस्ड हो सकती है. अहमद ने अपनी 27 साल की शादीशुदा जिंदगी के बाद पत्नी को तलाक दे दिया था और खुद से 33 साल छोटी अभिनेत्री मेहर अफरोज़ से शादी कर ली थी।

बाद में हालांकि इस बैन को हटा दिया गया। मोस्तफा फारुक़ी ने कहा था कि ये फिल्म कल्पना  आधारित नहीं मगर उस असली घटना से प्रेरित जरूर है “जिसने बांग्लादेश के जजमेंटल मुस्लिम समाज की बुनियाद को हिला दिया था” और कैसे बांग्लादेशी समाज में “महिलाओं को संघर्ष करना पड़ता है और निराशा में भी हिम्मत ढूंढ़नी होती है.”।

‘डूब’ पहले कई इंटरनेशनल फिल्म फेस्ट में दिखाई गई थी। उसके बाद पिछले साल अक्टूबर में इसे बांग्लादेश और भारत समेत अन्य देशों में रिलीज किया गया. अब ये देखना रोमांचक होगा की विलेज रॉकस्टार की टक्कर में ये फिल्म जीत पाएगी या नहीं ?