रोहतक डेयरी एसोसिएशन को आंध्रप्रदेश सरकार ने दिया 60 हजार मुर्रा भैंसो का टेंडर

ख़बरें अभी तक। हरियाणा की मशहूर मुर्रा नस्ल की भैंस अब दक्षिण भारत में भी अपने दूध का दम दिखाएगी। रोहतक डेयरी एसोसिएशन को आंध्रप्रदेश सरकार से 60 हजार मुर्रा भैंसो की खरीद का टैंडर मिला है जिनकी कुल कीमत लगभग 480 करोड़ रुपये होगी।

डेयरी एसोसिएशन के प्रधान राजकमल राजू सहगल ने बताया कि आंध्र प्रदेश की सरकार ने कुछ समय पहले अपने प्रदेश में मुर्रा नस्ल की भैंसों की संख्या बढ़ाने के लिए टेंडर जारी किया था। इसके तहत रोहतक डेयरी एसोसिएशन के सदस्य विजय मलिक और राजीव खुराना ने टेंडर भरा था। अब आंध्र सरकार की तरफ से दोनों को 480 करोड़ रुपये की मुर्रा नस्ल की करीब 60 हजार भैंस खरीदने का टेंडर दिया गया है। सहगल ने बताया कि टेंडर के अनुसार आंध्र सरकार को तीन साल में 60 हजार भैंसों की खरीद करके देनी है

भैंसों की खरीद एक सप्ताह बाद शुरू कर दी जाएगी। इस करार में एक भैंस के लिए औसत मूल्य 80 हजार रुपए रखा गया है।एसोसिएशन के प्रधान सहगल ने बताया कि आंध्रा सरकार को मुर्रा नस्ल की भैंस देने के लिए हरियाणा सहित पांच प्रदेशों से खरीद की जाएगी। इनमें यूपी, पंजाब, राजस्थान और बिहार शामिल है। एसोसिएशन के करीब 150 वेंडर अलग-अलग जगहों से किसानों से भैंसों की खरीदारी करेंगे। किसानों को चैक के माध्यम से भुगतान किया जाएगा। मुख्य रूप से एसोसिएशन के सदस्यों की तरफ से 50 से 80 हजार रुपये के बीच भैंस खरीदी जाएगी। इसके तहत रोहतक, झज्जर, सोनीपत व अन्य जगह के किसान एसोसिएशन के सदस्यों को भैंस बेच सकेंगे। वेंडर एक सप्ताह में 250 से 300 भैंसों की खरीद करेंगे।

आंध्र प्रदेश सरकार अपने प्रदेश में मुर्रा नस्ल को बढ़ाने के लिए किसानों को 50 से 70 प्रतिशत की सब्सिडी दे रही है। ताकि प्रदेश में दुग्ध उत्पादन में भी बढ़ोत्तरी हो सके। खरीदारी से पहले आंध्र सरकार की तरफ से 200 से 250 वेटनरी डॉक्टरों की एक टीम रोहतक भेजी जाएगी। इन डॉक्टरों द्वारा भैंस की जांच की जाएगी। इसके बाद उन्हें खरीदा जाएगा।