भारी बरसात और बाढ़ के बाद अब जिले में महामारी हैजा का प्रकोप बढ़ा, स्वास्थ्य विभाग सो रहा कुम्भकर्णी नींद

खबरें अभी तक। भारी बरसात और बाढ़ के बाद अब जिले में महामारी हैजा खसरा जैसी बीमारियों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इसी के चलते जिला अस्पताल में मरीजों की संख्या आमतौर से कई गुना ज़्यादा बढ़ गई है। लेकिन जिले का स्वास्थ्य विभाग है कि अपनी कुम्भकर्णी नींद से जागने को तैयार नहीं है। हालत ये हैं जब तक बीमारी मौत में ना बिखेरे उस पर संज्ञान तक लेना मुनासिब नहीं समझा जाता है। यही हुआ थाना फखरपुर इलाके के रसूलपुर दरेहटा गांव में जहां हैजा फैलने से दो सगे भाइयों की मौत हो गई। जबकि तीसरी बहन जिला अस्पताल में ज़िन्दगी मौत की जंग लड़ रही है। कई दिनों से फैल रहे इस गांव में हैजा की सुचना 3 दिन पहले ही स्वास्थ्य विभाह को दी गई थी। लेकिन जिम्मेदारों ने कोई सुध नहीं ली। लिहाज़ा दो दिन पहले एक मासूम की मौत हो गई और आज दूसरे मासूम ने दम तोड़ दिया। हैजा से गांव में अबतक एक दर्जन से ज़्यादा को अपनी चपेट में ले लिया है। आज मीडिया के पहुंचने की ख़बर सुनते ही सीएमओ साहब खुद मेडिकल टीम के साथ गांव पहुंचे हैं।

जिले के स्वास्थ्य विभाग की नींद इतनी गहरी है कि तड़पते लोगों की चीखें भी इसको सुनाई नहीं देती हैं। अधिकारी तब तक नहीं जागते जब तक किसी की मौत न हो जाए। आपको बता दें की दरेहटा में इन दिनों हैजा का प्रकोप अपना पैर पसार चूका है। इसी गांव के रहने वाले महसर अली के 6 वर्षीय छोटे बेटे की दो दिन पूर्व मौत हो गई थी। बेटे को दफनाने जब पिता क़ब्रिस्तान पहुंचा तो सुचना आई की 11 वर्षीय बड़े बेटे को भी उलटी दस्त शुरू हो गए हैं। जिसपर छोटे बेटे को दफना कर वो बड़े बेटे को इलाज के लिए जिला अस्पताल लेके भागे। अभी उसकी हालत में सुधार हुआ भी नहीं था की 14 वर्षीय बेटी की भी हालत बिगड़ने लगी। आज हैजा से पीड़ित दूसरे बेटे नें भी दम तोड़ दिया और बेटी जिला अस्पताल में ज़िन्दगी और मौत के बीच झूल रही है।

एक तरफ हैजा पूरे गांव पर मौत बनकर टूट रहा था तो वहीं दूसरी तरफ जिले के स्वास्थ्य की ज़िम्मेदारी लिए अधिकारी अपने एसी ऑफिस में आराम फरमा रहे थे। ग्रामीणों के बार बार सुचना देने बाद भी कोई उनकी सुध लेने नहीं पंहुचा। लेकिन आज जैसे ही दो मौतों की खबर आई तो मीडिया ने गांव की रुख किया तो अचानक से सीएमओ साहब मेडिकल टीम लेकर खुद ही पीड़ित गांव पहुच गए। ग्रामीणों की माने तो लगातार सुचना दी जा रही है। लेकिन आज मीडिया के आने से 5 मिनट पहले ही टीम आई है। जब हैजा ने गांव के दो मासूमों को निगल लिया है।

अब सीएमओ अरुण पाण्डेय इसे मामूली उलटी बुखार बता रहे हैं। उनकी माने तो ऐसी कोई गंभीर बात है ही नहीं जबकि ग्रामीण खुद बता रहे है की दर्जनों लोग हैजा की चपेट में है। जिनमें से कई लोगों की हालत नाज़ुक बनी हुई है।