राजस्थान में विधानसभा चुनावों की तैयारी हुई शुरु,सहाड़ा सीट पर कांग्रेस-बीजेपी में कड़ी टक्कर

खबरें अभी तक। राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तैयारीयां बड़े जोरों से चल रही हैं. राजस्थान के मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की सरकार पूरे प्रदेश में गौरव यात्रा निकाल रहीं हैं, तो दूसरी ओर कांग्रेस ने भी संकल्प रैली और मेरा बूथ, सबसे मजबूत जैसे अभियान के माध्यम से सरकार की नाकामियों को उजागर करने में जुटी हुई है।

Image result for राजस्थान चुनाव: सहाड़ा सीट पर कांग्रेस-बीजेपी में कड़ी टक्कर

आपको बता दें कि भीलवाड़ा जिले में कुल 7 विधानसभा सीट-आसींद, मांडल, सहाड़ा, भीलवाड़ा , शाहपुरा, जहाजपुर, और  मांडलगढ़  हैं. जिसमें जहाजपुर सीट पर कांग्रेस और बाकी की सभी 6 सीटों पर बीजेपी का कब्जा है।

अगर भीलवाड़ा जिले की सहाड़ा विधानसभा क्षेत्र संख्या 178 की बात कि जाए तो यह सीट सामान्य है. बता दें कि 2011 की जनगणना के अनुसार मंडल विधानसभा की जनसंख्या 320954 है, जिसका 90.51 प्रतिशत हिस्सा ग्रामीण और 9.49 प्रतिशत हिस्सा शहरी है. वहीं कुल आबादी का 17.44 फीसदी अनुसूचित जाति और 6.27 फीसदी अनुसूचित जनजाति हैं।

बता दें कि 2017 की वोटर लिस्ट के अनुसार कुल मतदाताओं की संख्या 212379 है और 269 पोलिंग बूथ हैं. साल 2013 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर 77.72 फीसदी मतदान हुआ था और लोकसभा चुनाव में 62.68 फीसदी मतदान हुआ था।

बता दें कि हाल ही में स्थानीय विधायक डॉ बालूराम चौधरी का नाम काम के बदले कमीशन कि वजह से चर्चा में रहा था. बता दें कि विधायक चौधरी के निजी सहायक और महेंद्रगढ़ के सरपंच अजय सिंह के बीच विधायक कोष से 15 लाख का कार्य स्वीकृत कराने के एवज में दस प्रतिशत कमीशन के जिक्र का एक दो साल पहले का ऑडियो वायरल हो गया. जिसे लेकर बीजेपी के खेमें में हड़कंप मच गया था।