यूपी में आसमानी कहर से 16 लोगों की मौत, वायु सेना ने 6 लोगों को हेलिकॉप्टर से बचाया

खबरें अभी तक। उत्तर प्रदेश के झांसी और ललितपुर में रविवार को अचानक आई बाढ़ से वहां काफी तबाही मच गई है. आपको बता दें कि अचानक आई बाढ़ के कारण कई लोग इसमें फंस गए थे जिन्हें  वायु सेना की मदद से बाहर निकाल लिया गया है. उत्तर प्रदेश के राहत आयुक्त संजय कुमार ने बताया कि ललितपुर की तालबेहट तहसील में स्थित एक गांव अचानक भारी बारिश के कारण बाढ़ के पानी से घिर गया और वहां के छह निवासी फंस गए थे और वायु सेना की टीम ने उन्हें सफलतापूर्वक बाहर निकाल लिया है.

संजय कुमार ने बताया कि झांसी जिले की गरौठा तहसील में बेतवा नदी पर बने एरच बांध के नजदीक एक टापूनुमा जगह पर फंसे आठ मछुआरों को भी वायु सेना की मदद से निकाल कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है।

आपको बता दें कि अचानक आई इस बाढ़ के कारण प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान 16 लोगों की मौत हो गई तथा 12 अन्य जख्मी हो गए हैं. राहत आयुक्त कार्यालय से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान वज्रपात तथा बारिश के कारण मकान गिरने इत्यादि वर्षाजनित हादसों में कुल 16 लोगों की मौत हो गई. इनमें शाहजहांपुर में सबसे ज्यादा छह लोगों की मौत हो गई।

सीतापुर में भी तीन, अमेठी तथा औरैया में दो-दो और लखीमपुर खीरी, रायबरेली एवं उन्नाव में एक-एक व्यक्ति की वर्षाजनित दुर्घटनाओं में मौत हो चुकी है. बताया जा रहा है कि पूरे प्रदेश में ऐसे हादसों में 12 लोग जख्मी हुए हैं और कुल 461 मकान अथवा झोपड़ियां भी क्षतिग्रस्त हुई हैं.  शाहजहांपुर से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक जिले के कांठ क्षेत्र में खराब मौसम के बीच बिजली गिरने की घटनाओं में चार बच्चों समेत छह लोगों की मौत हो गई तथा चार अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।

वहीं दूसरी ओर कांठ थाना क्षेत्र के शमशेरपुर गांव में कल शाम तेज बारिश के कारण खेतों में पशु चरा रहे बच्चे एक पेड़ के नीचे बैठ गए जिसके बाद उस पेड़ पर आकाशीय बिजली गिर गई और इस घटना में 24 वर्षीय मोहित नामक युवक के अलावा बबलू (05), अनमोल (10) तथा डबलू (11) की मौत हो गई है जबकि विपिन, रामकिशोर तथा एक अन्य लड़का गंभीर रूप से घायल हो गया. इसी थाना क्षेत्र के नबीपुर गांव में खेतों में बकरी चरा रही 11 वर्षीय वंदना एवं सिकंदरपुर गांव में अशोक (42) को भी खराब मौसम के कारण गिरी बिजली ने चपेट में ले लिया जिससे उनकी भी घटनास्थल पर मौत हो गई।

जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी ने बताया कि उप जिलाधिकारी रामजी मिश्रा को घटनास्थल पर भेजा गया है और प्रत्येक मृतकों के परिजन को 12 घंटे के अंदर चार लाख रूपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के अनेक इलाकों में बारिश हुई. अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में वर्षा होने का अनुमान है।