भारत में पंचकूला बना पहला शहर जहां मॉस्किटो किलिंग मशीनें मंगवाई जाएगी

खबरें अभी तक। जल्द ही पंचकूला वासियों को मच्छरों की समस्या से निजात मिल जाएगी,जिसके लिए नगर निगम कमिश्नर राजेश जोगपाल ने एक कारगर कदम उठाते हुए पायलट प्रोजेक्ट के तहत मच्छर मारने की 10 मॉस्किटो किलिंग मशीनें मंगवाई हैं, जिन्हें ट्रायल के तौर पर प्रयोग स्लम एरिया में इंसटाल किया जा रहा है। अगर ट्रायल सफल रहा तो ये मशीनें पूरे पंचकूला में लगाकर पंचकूला को मच्छर रहित बनाया जाएगा। इंडिया में पंचकूला नगर निगम ऐसा पहला निगम है जिसने यह तकनीक अपनाकर कालोनी वासियों को मच्छरों के साथ-साथ बीमारियां भगाने का यह कारगर कदम उठाया है।

नगर निगम कमिश्नर राजेश जोगपाल ने बताया कि इस टैक्नीक का प्रयोग सबसे पहले नासा ने किया था ओर इंडिया में इसे अब पंचकूला में प्रयोग कर एक अनूठी पहल की जा रही है। कमिश्नर के मुताबिक एक मशीन की कीमत तकरीबन ढाई लाख है, जो एक किलोमीटर का एरिया कवर करती है!उनके मुताबिक पंचकूला के स्लम्स में मच्छरों की भरमार है और ऐसे में वहां बीमारियां पनपने का खतरा भी सबसे ज्यादा रहता है। ऐसे में सबसे पहले राजीव कालोनी,इंदिरा कालोनी, भैंसा टिब्बा,भैरों की सैर बुढ़नपुर इलाके में ये मशीनें लगाई जाएंगी।

देखा जाए तो कमिश्नर का यह प्रयास काबिलेतारीफ है, लेकिन देखना होगा कि पंचकूला में यह नई टैक्नीक कितनी कारगर सिद्ध होती है।