औद्योगिक क्षेत्र बहादुरगढ़ में जूता फैक्ट्री में लगी आग

ख़बरें अभी तक। बहादुरगढ़ में जूता फैक्ट्री में पिछले 30 घंटे से फायर ब्रिगेड के कर्मचारी आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन अब तक फैक्ट्री में लगी आग पर पूरी तरह से काबू नहीं पाया गया है. फैक्ट्री से लगातार धुआं उठ रहा है. फैक्ट्री के अंदर जाने की जगह नहीं मिल पाने के कारण अब तक आग लगी हुई है. फैक्ट्री में यह आग कल सुबह के समय लगी थी और आग बुझाने के लिए बहादुरगढ़ के साथ-साथ रोहतक झज्जर रोड दिल्ली से भी फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मंगवाई गई है.

लेकिन तमाम प्रयास अब तक नाकाम साबित हुए है, आग कल सुबह फैक्ट्री की बेसमेंट से शुरू हुई थी  और बाद में आग ने पूरी की पूरी फैक्ट्री को अपनी चपेट में ले लिया, आग अब तक नहीं भुझने के कारण उद्योगपतियों में भी रोष बना हुआ है. बहादुरगढ़ शू क्लस्टर के प्रधान सुभाष जग्गा का कहना है कि फैक्ट्री के बेसमेंट में छोटी सी आग लगी थी लेकिन फायर ब्रिगेड के कर्मचारी उस आग पर काबू नहीं पा सके. जिसके कारण फैक्ट्री कि करोड़ों रुपए की मशीन, तैयार और कच्चा माल जलकर राख हो गई है.

वहीं फैक्ट्री के भवन को भी नुकसान पहुंचा है. सुभाष का कहना है कि बहादुरगढ़ औद्योगिक क्षेत्र है. यहां पर 4000 से ज्यादा फैक्ट्रियां हैं. लेकिन फायर ब्रिगेड के पास गाड़ियों की कमी है. जिसके कारण आए दिन छोटी सी लगी आग विकराल रूप धारण कर लेती है और उद्योगपतियों का सब कुछ तहस-नहस कर देती है. हम आपको बता दें कि फैक्ट्री की बेसमेंट में लगी आग तक फायर ब्रिगेड के कर्मचारी नहीं पहुंच पा रहे थे, क्योंकि वहां जाने का रास्ता नहीं था. साथ ही फैक्ट्री के अंदर जूते चिपकाने वाला  ज्वलनशील पदार्थ रखा हुआ है.

साथ ही जूट बनाने की रबड़ और अन्य सामान भी ज्वलनशील हैं. जिसके कारण भी आग ज्यादा भड़क गई थी. फैक्ट्री में यह आग कल सुबह करीब 6:30 बजे लगी थी. आग फैक्ट्री की बेसमेंट से शुरू हुई और देखते ही देखते फर्स्ट फ्लोर तक जा पहुंची. गनीमत यह रही थी जिस समय आग लगी उस समय फैक्ट्री के सबसे ऊपरी हिस्से में 5 कर्मचारी मौजूद थे. जिन्हें फायर ब्रिगेड ने समय पर पहुंचकर नीचे उतार लिया. वरना हादसा और भी बड़ा हो सकता था.

बहादुरगढ़ के मॉडल इंडस्ट्रियल एरिया पार्ट 1 के प्लाट नम्बर 2431 में स्थित श्री गंगाधर इंटरप्राइजेज नाम की फैक्ट्री है. आग लगने का कारण शार्ट सर्किट बताया कि रहा है. फायर ऑफिसर टीआर पालीवाल ने बताया कि फायर बिग्रेड के कर्मचारी कल से ही आग पर क्क़बू पाने का प्रयास कर रहे हैं जल्द ही आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया जाएगा.