मेवात में ईद-उल-जुहा का त्योहार बड़े हर्षोल्लास के साथ मना

खबरें अभी तक। मेवात जिले में ईद-उल-जुहा का त्यौहार पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। लोगों ने जगह-जगह ईदगाहों में पहुंचकर ईद की नमाज पढ़ी तथा अल्लाह से मुल्क में अमन-शाति व तरक्की की दुआ की। नमाज के बाद लोगों ने एक-दूसरे से गले मिलकर मुबारकबाद दी। लोगों में इस पर्व को लेकर खासा उत्साह नजर आया । ईद की नमाज अदा करने के लिए लोग नए कपड़े व सिर पर टोपी पहनकर गावों से कस्बों की ईदगाह के लिए रवाना हुए। जहा मौलानाओं ने ईदगाह में नमाज अदा कराई।

मेवात ही नहीं बल्कि देश भर में मुसलमानों का ये पर्व ईद के बाद सबसे बड़ा पर्व है। नूह इदगाह में मुफ्ती ने ईद उल जुहा की नवाज अदा करवाई। ईद की नवाज अदा करने के लिए 7 :00 सुबह बजे से ही लोगो का जाने का सिलसिला शुरू हो गया था। बच्चे बड़े सभी नए कबडे पहन कर ख़ुशी ख़ुशी ईद की नवाज अदा करने पहुंचे। नवाज के बाद लोगो ने न केवल क़ुरबानी की बल्कि एक दुसरे को गले मिल कर ईद की मुबारकबाद दी।

ईद उल जुहा का पर्व नबी के द्वारा अपने बेटे की क़ुरबानी देने के बाद से हर साल मनाया जाता है.इसके बाद जादातर लोगो ने घर जाकर क़ुरबानी में हिस्सा लिया। पिनगवां की ईदगाह में मुलाना कारीजी इक़बाल ने ईद की नवाज अदा करवाई। इसी तरह जिले के तावडू, फिरोजपुर झिरका, नगीना में लाखो लोगो ने ईद की नवाज अदा की।