धड़ल्ले से हो रहा है अवैध खनन, मूकदर्शक बना प्रशासन

खबरें अभी तक। जिला सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र के गिरी नदी में व यमुना नदी सहित के किनारों पर धड़ल्ले से अवैध खनन शुरू हो गया है। यहां हर रोज सैकड़ों ट्रैक्टर रेत बजरी के अवैध तौर पर उठाए जा रहे हैं। उफनती नदियों में अवैध खनन का एक गोरखधंधा प्रशासन की नाक तले हो रहा है, लेकिन अभी तक किसी भी जिम्मेदार विभाग ने अवैध खनन रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाया है। जबकि खनन विभाग सहित स्थानीय प्रशासन मूकदर्शक बना हुआ है।

गिरिपार क्षेत्र सतोन के नदियों का जल स्तर कुछ कम होते ही खनन माफिया सक्रिय हो गया है। यहां यमुना व गिरी नदियों में रेत बजरी का अवैध धंधा फिर से शुरू हो गया है। हैरानी की बात यह है कि बरसाती मौसम होने के कारण नदी के किनारों पर जाने की भी इजाजत नहीं है लेकिन खनन माफिया सरेआम दिनदहाड़े नदी के बीचो-बीच बेलचा चला रहा है। पांवटा साहिब के एसडीएम व डीएसपी कार्यालय से महज 200 मीटर दूरी पर यमुना नदी से सैकड़ों ट्रैक्टर रेत बजरी उठाने में मशगूल है। इन तस्वीरों में साफ नजर आ रहा है कि पांवटा शहर के समीप ही खनन माफिया किस तरह सरेआम अवैध खनन को अंजाम दे रहा है।

यह हालात पांवटा शहर से महज 200 मीटर दूर के हैं। यहां खनन माफिया सरे आम दिन दहाडे खनिज चोरी कर चांदी कूद रहा है। जबकि प्रशासन मूक दर्शक बना हुआ है। ऐसे भी नहीं है कि स्थानीय प्रशासन को इसकी खबर नहीं है। लेकिन कोई भी जिम्मेदार विभाग यह गोरख धंधा रोकने का प्रयास नहीं कर रहा है। इस संबन्ध मंे पांवटा एसडीएम एलआर वर्मा से बात की तो उन्होंने बताया कि प्रशासन को उम्मीद नहीं थी कि बरसाती मौसम खत्म होने से पहले ही खनन माफिया सक्रिय हो जाएगा। एस डीएम ने कहा कि जल्द टीम गठित करके खनन माफिया को खदेडा जाएगा।