23 अगस्त से शुरू होगा विधानसभा का मानसून सत्र, सात बैठके होगी आयोजित

खबरें अभी तक। हिमाचल प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र 23 अगस्त से शुरू हो रहा है। 31 अगस्त तक चलने वाले मॉनसून सत्र की 7 बैठकें आयोजित की जाएगी। मॉनसून सत्र को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।  सत्र के लिए अभी तक विधायकों की और से 429 सवाल आ चुके हैं। जिनमें 330 तारांकित व 99 आतंरकित प्रश्न शामिल है। इसके अलावा नियम 62 के अंतर्गत एक, 101 के अंतर्गत चार सूचनाएं, 130 के अंतर्गत पांच नोटिस चर्चा के लिए आए हैं। पहले दिन पूर्व प्रधानमंत्री स्व अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर शोकोंदगार रखा जाएगा। उसके बाद सदन की कार्यवाही को सर्वसम्मति से स्थगित किया जा सकता है। सुरक्षा के सभी जरूरी इंतज़ाम कर लिए गए हैं।

Image result for 23 अगस्त से शुरू होगा विधानसभा का मानसून सत्र, सात बैठके होगी आयोजित

हिमाचल विधानसभा अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा कि मानसून सत्र को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। अब तक 429 प्राप्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि विधानसभा के पहले दिन देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजयेपी को श्रद्धांजलि अर्पित की  जाएगी है। इसके अलावा सुरक्षा के भी कड़े इतजाम किये गए हैं। बिना कार्ड के  किसी विधानसभा में जाने की अनुमति नहीं होगी। बिन्दल ने उम्मीद जताई कि विपक्ष एवम् सता पक्ष के बीच  जनहित मुद्दों पर चर्चा होगी।

राजीव बिन्दल ने बताया कि हिमाचल के ई विधानसभा से प्रेरणा लेते हुए केन्द्र ने अब लोकसभा एवम देश की सभी विधानसभाओं को ई विधान से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जिसके लिए प्रशिक्षण भी हो चुका है।  उन्होंने बताया कि नेशनल विधान अकादमी को भी सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। ये कहां ओर किस रूप में खुलेगी इस पर केन्द्र को निर्णय लेना है। हिमाचल विधानसभा में सात राज्यो की तीन दिवसीय ट्रेनिंग आयोजित की जाएगी। जिसकी तिथि फाइनल होगी।