भारत को विकासशील बनाने में राजीव गांधी ने बड़ा योगदान: सोनिया गांधी

खबरें अभी तक। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 74वीं जयंती पर कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी ने देश के विकास में राजीव गांधी की भूमिका का वर्णन करते हुए कहा की भारत को विकाशील बनाने में राजीव गांधी ने बड़ा योगदान दिया है। सोनिया गांधी ने कहा की नगर पालिकाओं में महिलाओं को आरक्षण देकर राजीव गांधी ने संविधानिक मूल्यों को मजबूती देने के काम किया. उन्होने कहा की राजीव गांधी ने पीने के पानी, स्वास्थ्य सुविधाएं और अशिक्षा जैसी चुनौतियों का भी डटकर सामना किया.

सोनिया ने कहा कि राजीव गांधी का मानना था कि भारत की विविधता से ही देश की एकता को पहचान और मजबूती मिल सकती है. सोनिया गांधी ने कहा कि राजीव गांधी हमेशा से सद्भवाना के पक्षधर थे. उन्होंने कहा कि देश को तकनीक रूप से मजबूती देने, अर्थव्यवस्था को आगे लाने के साथ-साथ राजीव गांधी बहुलता और सामाजिक उदारता को आगे बढ़ाने में भी विश्वास रखते थे. सोनिया ने कहा कि देश में तकनीक को आगे बढ़ाने से लेकर लोकतंत्र को मजबूत करने में राजीव गांधी ने अहम भूमिका अदा की. उन्होंने कहा, ‘हमने देखा है कि अर्थव्यवस्था को उदार बनाना और मानसिकता को संकीर्ण करना खतरनाक और विध्वंसक मिश्रण है.’ सोनिया ने कहा कि हम सामूहिक रूप से संकल्प लेते हैं कि हम विभाजन, नफरत और कट्टरता फैलाने वाली ताकतों से मिलकर लड़ेंगे.

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कार्यक्रम में कहा कि पिछले कुछ वर्षों के भीतर असहिष्णुता, सांप्रदायिक ध्रुवीकरण और भीड़ द्वारा हिंसा की घटनाएं बढ़ी हैं और इस तरह के चलन को रोकने के लिए सभी को एकजुट होना होगा क्योंकि इस तरह की घटनाओं से सिर्फ राष्ट्रीय हित को नुकसान पहुंचता है. उन्होंने कहा कि ये चलन शांति, राष्ट्रीय एकीकरण और सांप्रदायिक सौहार्द को बढ़ावा देने के संदर्भ में अभिशाप हैं. अब शायद हमें ठहरने और सोचने की जरूरत है कि हम कैसे एकजुट हो कर इस चलन को रोक सकते हैं. साथ ही मनमोहन सिंह ने कहा की हमें आज अपने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को श्रद्धांजलि देने का शुभ अवसर मिला है. बता दे की इस मौके पर पूर्व राज्यपाल और प्रशासक गोपाल कृष्ण गांधी को राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार से सम्मानित किया गया.