जीएसटी लागू से मिल रहा है बड़ा लाभ, जानिए

खबरें अभी तक। जीएसटी लागू होने के बाद से लेकर अब तक बहुत बदलाव आया है ।उस बदलाव की तारीफ व्यापारी और अधिकारी कर रहे हैं यमुनानगर के व्यापारियों का  कहना है  कि जीएसटी लागू होने से हमें बहुत लाभ हुए हैं पहले बहुत सारे टैक्स देने पड़ते थे. जिसमें सर्विस टैक्स रेट पर टैक्स लागू टैक्स और अब एक ही जीएसटी चुकाना पड़ता है इससे कागजी कार्रवाई भी काफी कम हुई  है ।वही डीटीसी ने बताया कि जीएसटी जब लागू हुई शुरआत में थोड़ी दिक्कत आई अब हर कोई इसे समझ रहा है और हर किसी को लाभ मिल रहा है।सरकार का रेवेन्यू बढ़ रहा है।

वही जीएसटी पर जब व्यापारियों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि लकड़ का काम करने वाले व्यापारी ने बताया कि हमें GST से बहुत लाभ हुए है , जब से GST लागू हुआ है ओर व्यपारी वर्ग को खास कर । पहले व्यापारियों को बहुत कर्ज चुकाने पड़ते थे,जैसे सर्विस टैक्स , वैट , प्रॉपर्टी टैक्स , लक्ज़री टैक्स आदि ओर अब एक सेंट्रलिसेड सिस्टम हो गया है , GST के नाम से , ओर अब हमें एक ही टैक्स चुकाना पड़ता है।

इसके लागू होने से कागज़ी करवाई भी कम हुई है , व्यापारियों के खर्चे कम हुए है ,सबसे ज़्यादा लाभ मुझे लगता है कि ट्रांसपोटर्स को हुआ है या उन लोगो को हुआ है जिन्होंने एक राज्ये से दूसरे राज्ये से सामान का लेनदेन है , क्योकि हर राज्ये मे प्रवेश पर एक एंट्री टैक्स लगता था , ओर GST के आने से वो टैक्स भी बंद हो गया है ।

GST लागू होने से देश की इकॉनोमी ग्रोथ में बहुत ज़्यादा इज़ाफ़ा हुआ है , इससे सरकार के राज्यसव में भी बढ़ोतरी हुई है , ओर में यह मानता हूं कि सरकार के पास जो GST इकठा हो रहा है , सरकार उसे जनता के लिए विकास कार्यो मैं ही लगा रही है चाहे वो सड़को को लेलो या सरकारी स्कूलों के लिए तो GST का हर तरफ से फायदा ही है ।

प्लाईवुड व्यापारी ने बताया कि पहले बहुत ज़्यादा टैक्स लगते थे , जिसके कारण कागज़ी करवाई भी बहुत हिती थी पर अब एक टैक्स होने से काम आसान होगया ओर काम करने में कोई दिक्कत नही आ रही , ओर E BILLING होने से व्यापारियों को बहुत फायदा है ।

वही डीटीसी ने बताया कि जब जीएसटी लागू हुई तो  में थोड़ी समस्या जरूर आई।लेकिन इससे रेवेन्यू बढ़ा है और फायदा हो रहा अब व्यपारियो की समझ मे भी सबकुछ आ चुका है।