हिमाचल के कूट पंचायत में फ़टे बादल, आधा दर्जन पुल ध्वस्त

खबरें अभी तक। हिमाचल प्रदेश के शिमला जिला के तहत रामपुर उपमंडल के सबसे दूर दराज कूट पंचायत  के कंडे में शुक्र वार सायं बादल फटने से आधा दर्जन से अधिक गांव को जोड़ने वाले पुल बह गए है। जब कि पंचायत के 4 गांव के लोग देश दुनिया से पूरी तरह कट गए हैं। इन गांव में आने जाने वाले वाहन एवम  पैदल मार्ग सभी ध्वस्त हो गए है।  कूट  पंचायत के भेड़ पालक मवेशियों के साथ कंडे गए हैं । लेकिन उनके सकुशल है या नहीं कोई पता नहीं चल पाया है।

दूसरा कंडे से गांव आने का रास्ता भी पूरी तरह कट चुका है । कूट  पंचायत के प्रधान विजय माटेट  ने बताया कि खयुचा गांव के आसपास काफी तेज बारिश हुई।  इस दौरान खयुचा कंडे में बादल फटा । जिससे कोट गांव के समीप  कंडे वाले मार्ग पर छोटा पुल बह गया। इस के अलावा खयुचा पुल, कूट के लिए बनाई लकड़ी की पुलिया, कूटलू पुल, सुरु खड्ड में बना पुल, सतलुज नदी के साथ सुरु खड्ड में बना शरडा पुल ध्वस्त हो गए है।

उन्होंने बताया कि कूट गांव के आसपास वाटर शेड के माध्यम से करीब 500 क्रेट वायर गांव व स्थानीय लोगों की जमीनों को खड्ड के वेग  से बचाने के लिए लगाए थे वो भी  सारे भाग गए हैं। विजय माटेट ने बताया कि कंडे में करीब अढ़ाई हजार भेड़-बकरियां स्थानीय लोगों की है ।उनके साथ गए लोगों व भेड़-बकरियां सकुशल है या नहीं कोई संपर्क नहीं हो पा रहा है । शनि वार को  प्रयास किया जाएगा कि गांव से कुछ लोगों को वहां भेजा जाए।

लेकिन कोई भी पैदल रास्ता ना होने से काफी दिक्कतें आ रही है। उन्होंने बताया कि कूट , किनफी,व खयुचा के ग्रामीण गांव से बाहर नहीं आ सकते हैं , और जो लोग बाजार या अन्य स्थानों पर गए थे वे  गांव नहीं जा पा रहे हैं ।उन्होंने बताया कि इन गांव के 10 लोग रोपानी में ठहरे हैं। जबकि कई लोग कयाओ पंचायत मुख्यालय में रुके है।