मनाली में महिलाओं नाटी डालकर बनाया विश्व रिकॉर्ड

ख़बरें अभी तक। हिमाचल प्रदेश के मनाली में स्वतन्त्रता दिवस समारोह के उपल्क्ष पर लाहुल की महिलाओं ने सुमद्रतल से साढ़े 10 हजार फुट की ऊंचाई पर नाटी डालकर विश्व रिकॉर्ड बनाया. यह रिकॉर्ड केलंग के पुलिस मैदान में बनाया गया. जनजातीय उत्सव के दूसरे दिन लाहुल घाटी के 28 पंचायतों के लगभग 100 महिला मंडलों की 1200 महिलाओं ने अपनी पारम्परिक वेशभूषा में सामूहिक नाटी डाली. लाहुली परिधान में सजी ये महिलाएं जब नाचने के लिए एक साथ मैदान में उतरी तो मानो कुछ पल के लिए केलांग थम सा गया हो.

वहीं इन वाद्य यंत्रों की धुन में हर कोई नाचने को मजबूर हो गया. इस नाटी में प्रदेश के कृषि जनजाति विकास एवं सूचना प्रौधोगिकी मंत्री डॉ.रामलाल मारकण्डा विशेष रूप से उपस्थित रहे. भारी संख्या में स्थानीय लोग इस नाटी के गवाह बने क्योंकि लाहुल के इतिहास में सामूहिक नाटी घाटी में पहली बार आयोजित की गई. वहीं डॉ. रामलाल मारकण्डा भी इस नाटी में शामिल हुए और सभी महिला मंडलों को अपनी ऐच्छिक निधि से पांच-पांच हजार रूपये की राशि देने की घोषणा की.

डॉ. रामलाल मारकण्डा ने कहा कि मेले तथा त्योहार हमारी सभ्यता तथा संस्कृति के परिचायक हैं तथा इस तरह के आयोजनों से जहां आपसी मेल जोल का मौका मिलता है. वहीं यह कार्यक्रम हमारी सभ्यता व संस्कृति को एक सूत्र में पिरोय रखने का काम करते हैं. वहीं उन्होंने इस तरह के आयोजन के लिए स्थानीय प्रशासन को बधाई दी.