31 दिसम्बर तक होगा लाखों लोगों का मुफ़्त स्वास्थ्य परीक्षण

ख़बरें अभी तक। लोकसभा सांसद अनुराग ठाकुर की मोबाइल स्वास्थ्य योजना गांव में रहने वाले लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है. वर्तमान में इस योजना के तहत संसदीय क्षेत्र में चार मोबाइल हेल्थ वैन के माध्यम से मरीजों का चेकअप और दवाइयां वितरित की जा रही है. अब अगले चरण में 17 अन्य मोबाइल स्वास्थ्य वाहन सड़कों पर उतारने की तैयारी हो चुकी है. एक वर्ष पहले सांसद अनुराग ठाकुर की प्रयास संस्था की स्थापना स्वास्थ्य सुरक्षा के क्षेत्र में सफल कहानी है.

रविवार को हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र में आयोजित मुफ़्त स्वास्थ्य जांच कैम्प में अनुराग ठाकुर ने सम्बोधित करते हुए कहा कि उन्होंने अपनी एमपीलैड धनराशि से मोबाइल स्वास्थ्य सुरक्षा वाहन की व्यवस्था की. यह चल वाहन टेस्ट प्रयोगशालाओं से सुसज्जित हैं, जिससे उसी स्थान पर स्वास्थ्य समस्याओं को जांचा जा सकता है. उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रकार के रोगों की लगभग 40 जांच नि:शुल्क कराई जाती हैं तथा दवाइयां बांटी जाती हैं.

लगभग 3000 लोग प्रति माह स्वास्थ्य व प्रयोगशाला जांच कराते हैं. अनुराग ठाकुर ने कहा कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सभी 17 विधानसभा क्षेत्रों में शीघ्र ही 17 मोबाइल स्वास्थ्य वाहन सड़कों पर उतरगें व 31 दिसम्बर तक क़रीब एक लाख लोगों का घर के पास मुफ़्त स्वास्थ्य जाँच करने का टारगेट पूरा किया जाएगा.

अनुराग ठाकुर ने कहा कि उन्होंने जर्मनी निर्मित ब्रेस्ट कैंसर परीक्षण यंत्र को अपने संसदीय क्षेत्र की चल स्वास्थ्य सुरक्षा वाहन के लिए दान दिया है. यह यंत्र बहुपयोगी है तथा दूरदराज की महिलाओं में स्तन कैंसर की जांच के लिए उपयोगी सिद्ध हो रहा है. इससे पहले हमीरपुर के विधायक नरेंद्र ठाकुर ने अनुराग ठाकुर का स्वागत किया और सांसद द्वारा करवाए जा रहे कार्यों से जनता को अवगत करवाया.