पेट्रोलियम पदार्थों की बचत को लेकर किया जाएगा जागरूक

ख़बरें अभी तक। पेट्रोलियम पदार्थों के बेहतर उपयोग और संरक्षण को लेकर भारत सरकार के पेट्रोलियम एवं प्राकर्तिक गैस मंत्रालय के पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (पीसीआरए) नई दिल्ली द्वारा शुरू किए गए. जागरूकता अभियान के तहत शिमला में पीसीआर की प्रचार वैन को शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया. इस अभियान के तहत लोगों को पेट्रोलियम पदार्थों की बचत को लेकर पंचायत स्तर तक ऑडियो विडियो और पम्प्लेट्स के माध्यम से जागरूक किया जाएगा.

इस अवसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए प्रदेश के शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि  पीसीआर एक राष्ट्रीय सरकारी एजेंसी है जो अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने में लगी हुई है. पीसीआर का लक्ष्य तेल संरक्षण को राष्ट्रीय आंदोलन बनाना है. पीसीआरए को पेट्रोलियम उत्पादों और उत्सर्जन में कमी के महत्व, विधियों और लाभों के बारे में जनता के बीच जागरूकता पैदा करने के कार्य सौंपा गया है.

उन्होंने कहा कि भारत को पेट्रोलियम पदार्थो के लिए दुसरे  देशो पर निर्भर रहना पढता है. देश में तेल की ज्यादा खतप होती है और जिसकी वजह से कई दिक्कतें भी आती है तो लोगों को पेट्रोलियम पदार्थ की बचत करनी चाहिए और इस दिशा में ये पीसीआर वेन लोगों को जागरूक करने की दिशा में अहम भूमिका निभाईगी.

वहीं इस अवसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (पीसीआरए) नई दिल्ली के अध्यक्ष नविन गुलाटी ने बताया कि ये जागरूकता अभियान 30 दिनों तक प्रदेश के कई जिलो में चलेगा. प्रचार वैन जिला मुख्यालय, पंचायत घर, गांवों और प्रत्येक शहर के अन्य प्रमुख स्थानों पर रुकेगी. प्रचार वैन ऑडियो विजुअल, लघु फिल्मों और ऊर्जा संरक्षण पर संदेश देगी. पेट्रोलियम उत्पादों के संरक्षण पर प्रदेश के लोगों को सूचना पुस्तिकाएं और ब्रोशर भी लोगों को वितरित किए जाएंगे.