महात्मा गांधी की प्रतिमा का रंग बदला, प्रतिमा पर भगवा रंग

खबरें अभी तक। भगवाकरण का दौर है. इसलिए हर तरफ भगवा ही भगवा दिखाई देता है. और दिखाई देना भी चाहिए. अगर दिखाई देगा नहीं तो उसे भगवा कर दिया जाएगा. इसीलिए अंबेडकर की मूर्ति से लेकर हज हाउस तक को भगवा कर दिया गया था. और अब बारी थी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की.

ये तो लोगों को पता ही था कि अहिंसा के मार्ग पर चलने वाले गांधी इस दौर में भगवाकरण का क्या विरोध करेंगे. और फिर क्या था. लोगों ने गेरुआ रंग बाल्टी में डाला, हाथों में ब्रश लिया और पहुंच गये गांधी की प्रतिमा के पास. और पोत डाला गांधी के चश्मे से लेकर गांधी की लाठी तक को…पोत डाली गांधी की एक वो धोती जो कभी सफेद हुआ करती थी. इसे देखकर ऐसा लग रहा है जैसे सफेद चबूतरे पर खड़े गांधी मानों कह रहे हों कि रंगे दे तु मोहे गेरुआ. गाना लगाएं

दरअसल बंडाके थाना क्षेत्र के श्यामपुर गांव में स्थित ये गांधी की प्रतिमा पहले सफेद थी. लेकिन अब गेरुआ रंग में रंगी है. हालांकि गांधी का गेरुआ होना स्थानीय लोगों को भी रास नहीं आ रहा. क्योंकि गांधी के तन पर तो हमेशा ही सफेद धोती रहा है.

हालांकि ये साफ नहीं है कि गांधी को गेरुआ किया किसने…इसलिए अब मामले की जांच की जाएगी. जांच के बाद हो सकता है गांधी को गेरुआ करने वाले पकड़े जाए…हो सकता है लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए गांधी की प्रतिमा को दोबारा से सफेद कर दिया जाए…लेकिन ये सच है कि भगवाकरण के इस दौर में इमारतों औऱ मूर्तियों को भगवा करने का सिलसिला लगातार जारी है. जो पता नहीं कब रुकेगा.