सोनीपत में धर्म परिवर्तन के पीछे अनोखी वजह आई सामने

ख़बरें अभी तक। सोनीपत में धर्म परिवर्तन के पीछे एक अनोखी वजह सामने आई है, जिसमें एक दोपहिया वाहन कंपनी के शोरूम में काम करने वाले विकास जैन को शादी का प्रलोभन देकर ईसाई धर्म में धर्मातरण कराया गया है. बताया जाता है कि विकास के साथ अग्रवाल समाज के तीन अन्य परिवारों का भी धर्म परिवर्तन कराया गया है.  बैठक में बताया गया कि विकास जैन की शादी नहीं हो रही थी तो उससे किसी ने कहा कि अगर वह ईसाई धर्म अपना ले तो शादी हो जाएगी. चर्च में जाने पर उसे युवती दिखाई गई. विकास से कहा गया कि इस युवती से उसकी शादी तब होगी, जब वह ईसाई धर्म अपनाएगा.

इसी तरह के प्रलोभन देकर अन्य लोगों का भी धर्मातरण किया गया है. बैठक में तय हुआ कि कमेटी के सदस्य उन अग्रवाल बंधुओं से मिलेंगे, जो ईसाई धर्म अपना चुके है या अपनाने की तैयारी कर रहे है. यदि किसी ने आर्थिक तंगी में धर्म परिवर्तन किया है तो समाज के लोग उसकी पूरी मदद करेंगे. पूरे देश में शादी के लिए धर्म परिवर्तन का यह अनोखा मामला है.

धर्म परिवर्तन की वजह हरियाणा में महिला-पुरुष का अनुपात भी जिम्मेदार है. पिछले साल (2017) ही सबसे कम लिंगानुपात वाले राज्य हरियाणा ने प्रति 1000 बालकों पर 900 बालिका होने की जन्म पर लिंगानुपात दर को हासिल किया था. हालांकि, इसमें सुधार हुआ है, बावजूद इसके यह एक चिंताजनक बात है. पिछले साल के जन्म पंजीकरण के ताजा आंकड़ों पर गौर करें,  तो राज्य में लिंगानुपात में सुधार दर्ज किया गया था, पिछले 17 वर्षों में यह पहली बार हुआ है जब हरियाणा में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या 900 के पार पहुंची हो. जनगणना 2001 में हरियाणा में 1000 पुरुषों पर सिर्फ 861 महिलाएं थीं, जबकि जनगणना 2011 में यह अनुपात 1000 पुरुषों पर सिर्फ 879 महिलाओं तक ही सीमित रह गया.