IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला

ख़बरें अभी तक। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला आज बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेला जा रहा है. यह इंग्लेंड की टीम का 1000 वां टेस्ट मैच है. मैच में भारत ने टीम में बदलाव भी किए हैं. टेस्ट स्पेशलिस्ट चेतेश्वर पुजारा को जहां फाइनल इलेवन में जगह नहीं दी गई है, वहीं उनके स्थान पर फॉर्म में चल रहे केएल राहुल को टीम में मौका दिया गया है.

बता दें कि टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने 28 ओवर में 1 विकेट गंवा कर 83 रन बना लिए हैं. जो रूट (31 रन) और कीटन जेनिंग्स (38 रन) क्रीज पर हैं.  इंग्लैंड की पारी के सातवें ही ओवर में कप्तान विराट कोहली ने ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को गेंद थमा दी औरअश्विन ने कप्तान का फैसला सही साबित करते हुए इंग्लैंड की टीम के दिग्गज बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक को बोल्ड कर पहला झटका दे दिया.  कुक 13 रन बनाकर आउट हुए.

इसी के साथ ही अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में एलिस्टेयर कुक को आठवीं बार पवेलियन की राह दिखाई. भारत के वह दूसरे गेंदबाज बन गए जिन्होंने कुक को 8 बार आउट किया. इससे पहले ईशांत शर्मा यह कारनामा कर चुके हैं. इससे पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है और टीम इंडिया को पहले गेंदबाजी दी है. विराट कोहली ने भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन से चेतेश्वर पुजारा को बाहर रखा है और उनकी जगह लोकेश राहुल को मौका दिया है.

इंग्लेंड से वनडे सीरीज हारने के बाद भारत हर हाल में टेस्ट सीरीज में बढ़िया परफॉर्म करना चाहगी. भारतीय टीम की मजबूत कड़ी बेटिंग का पूरा दारोमदार मुरली विजय, शिखर धवन, केएल राहुल, अजिंक्ये रहाणे, विराट कोहली और दिनेश कार्तिक जैसे बल्लेबाजों के कंधों पर होगा. आंकड़ों की बात करें, तो भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक (1932-2016) 117 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. जिनमें से भारत ने 25 टेस्ट जीते हैं, जबकि उसे 43 में हार का सामना करना पड़ा है. 49 टेस्ट ड्रॉ रहे.