हरियाणा बोर्ड का नया कदम, अब सीसीटीवी युक्त स्कूलों में ही बनेंगे परीक्षा केन्द्र

ख़बरें अभी तक। बोर्ड परीक्षाओं में नकल पर प्रभावी तौर पर अंकुश लगाने के मकसद से हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने अहम कदम उठाते हुए बड़ा फैसला लिया है. अब जिस स्कूल में सीसीटीवी कैमरे नहीं होंगे उस स्कूल में बोर्ड परीक्षा केन्द्र नहीं बनाएगा व सीसीटीवी कैमरे लगवाने का काम गांव की पंचायतें ही करेंगी. जो ग्राम पंचायत बोर्ड को 31 अगस्त तक सीसीटीवी लगवाने की सहमति लिखित में देगी वहीं बोर्ड केन्द्र बनाएगा.

परीक्षा में नकल के तांडव से निपटने के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने अब हाईटैक तकनीक का सहारा लेने का फैसला लिया है. अब जिन गांवों के स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे नही होंगे वहां परीक्षा केन्द्र नहीं बनाए जाएंगे. खासकर संवेदनशील व अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों के मामले में तो बोर्ड किसी भी तरह से समझौते को तैयार नहीं है.

बता दें कि हर बार बोर्ड परीक्षाओं में जमकर नकल का तांडव देखा जाता है. जब उडऩदस्ते जाते हें तो नकलची इधर उधर हो जाते हें मगर उडऩदस्तों के निकलते ही फिर वही हालात हो जाते हैं व परीक्षा की शुचिता प्रभावित होती है. इसीलिए बोर्ड के द्वारा यह फैसला लिया या है. क्योंकि विगत परीक्षाओं में चालीस से अधिक परीक्षा केन्द्र नकल के चलते तब्दील किए गए थे इतने ही परीक्षा केन्द्रों ठीक परीक्षा भी बोर्ड के द्वारा रद्द की गई थी वहीं पांच हजार से ज्यादा नकलची अनुचित साधन प्रयोग के कारण बोर्ड ने पकड़े थे.

यह भी बता दें कि विगत वर्ष हुई एचटेट परीक्षाओं के दौरान बोर्ड के द्वारा खुद सीसीटीवी कैमरे सभी परीक्षा केन्द्रों पर जैमर्स सहित लगवाए गए थे तथा कंट्रोल रूम भी बोर्ड मुख्यालय पर ही स्थापित कर हरेक परीक्षा केन्द्र की लाईव निगरानी की गई थी इसीलिए अब बोर्ड ने दसवीं व बारहवीं की परीक्षाओं में भी सीटीटीवी कैमरों के जरिए लाइव निगरानी का फैसला लिया है मगर क्योंकि प्रदेश में दसवीं व बारहवीं की परीक्षा काफी दिन चलती है व खर्च भी ज्यादा आता है तो नकल भी ज्यादा देखने को मिलती है. इसी मकसद से बोर्ड ने अब सीसीटीवी कैमरे लगाने का जिम्मा गांव पंचायतों को ही सौंप दिया है क्योंकि परीक्षा केन्द्र बनवाने के लिए ग्राम पंचायतें ही बोर्ड के पास जाती है. ऐसे में बोर्ड के द्वारा ग्राम पंचायतों से 31 अगस्त तक कैमरे लगवाने की कंसेट का पत्र देने की अपील की है ताकि परीक्षा केन्द्र बनाए जा सकेंगे.

परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के बाद जहां बोर्ड एचटेट परीक्षाओं की ही तर्ज पर बोर्ड मुख्यालय से हर परीक्षा केन्द्र की निगरानी कर सकेगा तो उडऩदस्तों पर खर्च होने वाली राशि की भी बचत हो सकेगी. बोर्ड अध्यक्ष डॉ.जगबीर सिंह ने इस आशय की पुष्टि करते हुए बताया कि पंचायतों से अपील की गई है कि वे सीसीटीवी कैमरे लगवाएं क्योंकि नगल करवाने व रोकने में ग्रामीणों का भी हाथ होता है. उन्होंने बताया कि संवेदनशील व अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों के लिए तो सीसीटीवी कैमरे लगवाने अति अनिवार्य होंगे,दूसरे परीक्षा केन्द्रों में भी कैमरे लगवाने के लिए पंचायतों से अपील की गई है. बोर्ड चेयरमेनबोर्ड के इस फैसले से नकल कितनी रूकेगी व कितनी पंचायतें इस बात को फालो कर आगे आती हैं अब ये भी देखने वाली बात होगी.