शिवमयी हुई छोटी काशी,19 वर्ष बाद संयोग भरा है सोमवार

ख़बरें अभी तक। सोमवार का दिन भगवान शिव का दिन माना जाता है तथा अगर सोमवार सावन माह का हो तो कहना ही क्या. छोटी काशी के नाम से मशहूर भिवानी में सावन माह के पहले सोमवार को आज भक्ति का सागर उमड़ पड़ा. शिवभक्तों की कतारें मंदिरों में देखने को मिली लोग श्रद्धा के वशीभूत होकर शिवमंदिरों में जलाभिषेक करते दिखे.

भिवानी के हनुमान जोहड़ी मंदिर धाम परिषर स्थित शिवालय जहां सावन माह के पहले सोमवार को इस तरह का आलम देखने को मिला. लोग श्रद्धा के वशीभूत होकर मंदिर मे जलाभिषेक करने के लिए पहुंचे. हालांकि आम दिनों में भी मंदिर मे लोग जलाभिषेक करने के लिए आते हैं मगर सावन माह का खास महत्त्व माना जाता है क्योंकि इस माह मे प्रकृति में वनस्पति की उत्त्पत्ति होती है.

चरणदास महाराज ने कहा कि सावन का पवित्र महीना 28 जुलाई से शुरू हो चुका है और सावन का पहला सोमवार आज है. महादेव को सावन का महीना बहुत प्रिय होता है. सावन के दिनों में भगवान शंकर की पूजा करने पर विशेष फल की प्राप्ति होती है. आइए जानते हैं सावन के पहले सोमवार में भगवान शिव को बिल्वपत्र बहुत प्रिय होता है इससे सावन के महीने में शिवलिंग पर चढ़ाने पर हर तरह की मनोकामना पूरी होती है.

इसके अलावा भगवान शिव को शमी के पत्ते पसंद होते हैं इसलिए सावन के हर दिन शिवलिंग पर शमी के पत्ते जरूर चढ़ाएं. सावन के महीने में शिवलिंग पर जल चढ़ाने से पहले सूर्य देव को जल चढ़ाएं इसके बाद शिवमंदिर जाकर तांबे के पात्र में गंगाजल में सफेद चंदन मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाए. शिवजी को धतूरा भी काफी पसंद होता है इसलिए शिवजी की कृपा पाने के लिए इसे जरूर चढ़ाएं