सिरसा: अब ई-चालान मशीन से पकड़ में आएंगे वाहन चोर

ख़बरें अभी तक। कभी चालान बुक के जरिए चालान काटने वाली ट्रैफिक पुलिस इन दिनों ई-चालान मशीन से चालान काट रही है. जिसके द्वारा वाहन चालक मौके पर ही चालान फीस भरवा सकता है और उसे फीस भरवाने के लिए चक्कर नहीं काटने पड़ते. ई-चालान मशीन की एक और खासियत है, वो है मशीन में वाहन का नंबर डालते ही वाहन के बारे में पूरी डिटेल आ जाती है. पुलिस को मालूम हो जाता है कि वाहन चोरी का है, वाहन चालक ने रोड टैक्स नहीं भरा है या फिर वाहन चालक कोई यातायात नियम तोड़कर भागा है.

ट्रैफिक थाना प्रभारी काशी राम ने बताया कि ई मशीन से यातायात के नियमो की पालना नहीं करने वालो के खिलाफ चालान काटा जाता है. ई-चालान मशीन में यह भी खास है कि इसमें वाहन चलाने वाले के साथ साथ वाहन मालिक का नाम भी भरा जाता है. इसके साथ ही ड्राइ¨वग लाइसेंस के संबंध में जानकारी देना लाजिमी होता है. यातायात नियमों की अवहेलना से जुड़ी 78 धाराओं व जुर्माना राशि के बारे में जानकारी फीड है. एनआइसी से जुड़ी है ई-चालान मशीन: ई-चालान मशीन राष्ट्रीय सूचना केंद्र यानि एनआइसी से जुड़ी है.

एनआइसी द्वारा यातायात पुलिस के लिए विशेष साफ्टवेयर तैयार किया गया है. इसकी विशेषता यह है कि इसमें देशभर में रजिस्टर्ड कमर्शियल व नॉन कामर्शियल वाहनों, ड्राइ¨वग लाइसेंस व वाहन रजिस्ट्रेशन सर्टीफिकेट का डॉटा स्टोर है. सिरसा जिला में 13  ई-चालान मशीनें हैं जिसमे 11 मशीने सिरसा में है और एक डबवाली और 1 ऐलनाबाद में है. चालक को चालान फीस भरवाने के लिए चक्कर नहीं काटने पड़ते और मौके पर ही फीस भरकर रसीद दी जा सकती है. वाहन के बारे में पूरी जानकारी मिल जाती है कि वाहन चोरी का तो नहीं है और वाहन चालक ने पहले तो ट्रैफिक रूल्स नहीं तोड़ें है.