फोटो-मैसेजिंग एप स्नेपचेट का ये फीचर हो रहा है बंद, जानिए क्या है वजह

खबरें अभी तक। स्नेपचेट आजकल का पॉपुलर एप है जिसे सभी फोटो-मैसेजिंग के लिए यूज करते हैं। पर अब स्नेपचैट एप अपने डिजिटल पीयर-टू-पीयर भुगतान सेवा स्नैपकैश को 30 अगस्त से बंद करने का फैसला किया है। इसके साथ ही कंपनी का अमेरिकी मोबाइल भुगतान कंपनी स्कैवर के साथ चार सालों से चली आ रही लंबी भागीदारी खत्म हो जाएगी।

जानकारी के मुताबिक एक रिपोर्ट में कहा कि, हम ‘स्नैपकैश’ फीचर को 30 अगस्त 2018 से बंद करने जा रहे हैं। ‘स्नैपकैश’ हमारा पहला उत्पाद था, जिसे दूसरी कंपनी ‘स्कैवर’ की भागीदारी में तैयार किया गया था। हम ‘स्नैपकैश’ का प्रयोग करने वाले सभी स्नैपचैटर्स के आभारी हैं, जिन्होंने पिछले चार सालों से ‘स्नैपकैश’ का इस्तेमाल किया।”

इस डिजिटल भुगतान सेवा को स्नैपचैट ने साल 2014 में शुरू किया था, जिससे स्नैपचैट के एप पर ही यूजर्स भुगतान कर सकते थे। इस सेवा का वास्तविक हैंडलिंग ‘स्क्वेयर’ करती थी।

हालांकि यह फीचर यूजर्स को सुविधा देने के लिए लॉन्च किया गया था। लेकिन कई यूजर्स ने इस सेवा का दुरुपयोग शुरू कर दिया और एडल्ट कंटेंट के बदले में ‘स्नैपकैश’ के माध्यम से भुगतान लेना शुरू कर दिया। इस दुरुपयोग के कारण स्नैपचैट गंभीर कानूनी और पीआर संबंधी समस्याओं में उलझ गई। ऐसे में कंपनी को ये सेवा बंद करने का ऐलान करना पड़ा है।