अब 1 टोल फ्री नम्बर से किसानों को मिलेगी अपनी फसल बीमा योजना की जानकारी

ख़बरें अभी तक। हिमाचल प्रदेश के किसानों को अब एक टोल फ्री नंबर के माध्यम से ही अपने खेतों में लगी फसलों की बीमा की जानकारी मिल सकेगी। टोल फ्री नंबर 18001030061 के माध्यम से किसानों को मौसम आधारित फसलों के बीमे के प्रीमियम की जानकारी दी जाएगी और फसल के खराब होने की स्थिति पर उन्हें कितना मुआवजा मिलेगा। उसके बारे में भी उन्हें अवगत करवाया जाएगा। इसी के चलते प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व मौसम आधारित फसल की बीमा योजना की जानकारी देने के उद्देश्य से कुल्लू की बचत भवन में एक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण शिविर में आए किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना वेब पोर्टल की जानकारी दी गई।

शिविर में किसानों को यह सिखाया गया कि वह पोर्टल के माध्यम से कैसे अपने आप ही अपनी फसल का बीमा कर सकते हैं और उन्हें किस फसल के लिए प्रति बीघा प्रीमियम अदा करना होगा। वही, पोर्टल में ही किसानों को मुआवजे के बारे में जानकारी दी गई है और मुआवजा कैसे हासिल करना है उसका भी प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण देने आए अधिकारी नीरज ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना मौसम आधारित बीमा योजना के तहत कुल्लू जिला में टमाटर, मक्का, धान का बीमा किया जा रहा है। किसानों को पोर्टल को चलाना सिखाया गया और किस फसल का प्रति बीघा कितना प्रीमियम बनता है। उसकी भी जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि उसके बाद जो मुआवजा राशि तय की गई है।

उसका पहले विभाग के अधिकारी खेत में जाकर निरीक्षण करेंगे और फसल को हुए नुकसान के बाद ही उसका मुआवजा तय किया जाता है। उनका कहना है कि सभी किसानों को इस पोर्टल का लाभ लेना चाहिए। ताकि मौसम के प्रभाव से खराब होने वाली फसल के नुकसान से वह अपने आप को सुरक्षित कर सकें। वहीं भारतीय कृषि बिमा कम्पनी से आये नीरज ने बताया की कूल्लु जिला मैं कार्यरत लोकमित्र केंद्र के संचालको को उन्होंने अवगत करवया की वह लोग किस फसल बिमा योजना का लाभ उठा सकते है. भारतीय स्टेट बैंक जनरल बीमा के फिल्ड प्रबधक लेस राम ने बताया की लगभग 40 लोकमित्र केंद्र संचालको को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और मौसम आधारित फसल बीमा योजना के बारे मैं बताया और उसका क्रियान्वन किस तरह करना है उसके बारे में बताया।