हिमाचल में मानसून ने पकड़ी रफ्तार, भारी बारिश का अर्लट

ख़बरें अभी तक। हिमाचल प्रदेश में मानसून की धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ता जा रहा है जिससे राज्य में बारिश की अधिक संभावना बड़ गई है, कई क्षेत्रों में मौसम विभाग द्वारा अर्लट जारी किया गया है. बता दें कि रविवार को भी प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश का सिलसिला जारी रहा, कुछ स्थानों पर रिमझिम तो कुछ जगह भारी बारिश रिकार्ड की गई. इसके अलावा अन्य जिलों में बारिश का आंकड़ा सामान्य के आसपास या कम है. राज्य में अब तक 203.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है जो सामान्य से आठ फीसद कम है. 26 जून से राज्य में रुक-रुक कर बारिश जारी है, लेकिन अब मानसून ने तेजी पकड़ ली है. ऐसे में बारिश का आंकड़ा सामान्य तक पहुंचने की उम्मीद है.

बता दें कि बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश हुई. सबसे अधिक पानी धर्मशाला में 87 मिलीमीटर बरसा. वहीं पालमपुर में 65, मनाली 38, सुंदरनगर 36, सोलन 30, देहरा 27 और कोटखाई में 14 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है. लाहुल और मनाली की वादियों में भारी बारिश के कारण सड़कों की हालत खस्ता हो गई है. जिंगजिंगबार में भूस्खलन से मनाली-लेह मार्ग शनिवार रात ढाई घंटे तक बाधित रहा.

विभाग के अनुसार सोमवार और मंगलवार को माध्यम ऊंचाई व मैदानी क्षेत्रों में एक-दो जगह में भारी से अति भारी बारिश होगी. ऊना, हमीरपुर, सोलन व कांगड़ा के नूरपुर, ज्वालाजी और देहरा में भारी बारिश हो सकती है. चंबा-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग भूस्खलन होने के कारण वाहनों की आवाजाही के लिए सात घंटे तक बंद रहा.