पंजाब के बाद अब हरियाणा में नशे के खिलाफ छिड़ी जंग

खबरें अभी तक। पंजाब में चिट्टा नशे का कहर अब हरियाणा के पंजाब सीमावर्ती इलाको मंडी डबवाली के आखरी गांव लोहगढ़, सकताखेडा, शेरगढ़ सहित डबवाली शहर पर टूटना शुरू हो गया है। जहां पंजाब सीमावर्ती इलाका के लोगों ने नशे के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया है। वहीं दूसरी ओर सिरसा पुलिस के जांबाज आइपीएस हामीद नशे के खिलाफ प्रबल प्रहार अभियान छेड़ आमजन को नाशे के प्रति सजग कर रहे हैं तो  से बचाने की जंग लड़ रहे हैं।

गौरतलब है कि पंजाब के साथ लगता गांव लोहगढ़ चिट्टा नशा तस्करी और सेवन करने वालो का गढ़ बनता जा रहा है जहां चिट्टा का दुःख गांव के लोग भुगत रहें हैं और सताये लोग अब हाय तोबा करने लगे हैं। जहां युवा ग्रस्त हो रहे है और खतरनाक नशों ने अब गांवो की और रुख कर लिया है जहां डबवाली खंड के गांव लोहगढ़ के ग्रामीणों ने एकजुटता दिखाते हुए 7 दिनों के लंबे आन्दोलन से नशे के खिलाफ धरने पर बैठे रहें हैं। और आखिर कार पूरे गांव ने एकजुट होकर यह फरमान जारी किया की यदि कोई भी व्यक्ति नशे की तस्करी करेगा तो पूरा गांव उसका पुरजोर विरोध भी करेगा और सामूहिक रूप से खुद उसका फैसला करेगा।

इसके साथ ही ग्रामीणों ने आखिरी दिन धरने की समाप्ति के समय ग्रामीण महिलाओं के साथ शपथ ग्रहण कर नशे के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया है।

वहीं गांव में सामूहिक रूप से भारी संख्या में महिलाओं ने हिस्सा लिया और कमेटी की स्थापना भी की गयी। जोकि समय समय पर नशा तस्करों पर देख रेख रखी जाएगी और गांव के लोग इन्ही सप्लायरों की लिस्ट भी तैयार कर रहे है। जो गांव में नशे का कारोबार करते हैं और बाद में यह लिस्ट डीसी एसपी को भी भेजी जाएगी।

वहीं ग्रामीणों, महिलाओं और बच्चों ने सप्ताह भर चले धरने को काले सप्ताह के रूप में भी मनाया और आखिरी दिन गांव में जागरूकता रैली भी निकाली। ताकि आमजन भी नशों के प्रति सजग होकर खुद की हिफाजत कर सकें।

उन्होंने ने बताया की आज के बाद पूरा गांव एकजुट होकर नशे के सौदागरों का पीछा करेगा और जो भी जबरन नशे की तस्करी करेगा उसका गांव विरोध भी करेगा और सामूहिक रूप से जनसभा बुला उसको दंडित भी किया जायेगा।