साइकिल मैराथन का आयोजन, पर्यावरण और स्वास्थ्य के लिए अभियान

खबरें अभी तक। सुबह सवेरे साईकल मैराथल का टोहाना में हुआ आयोजन। 16 वर्ष के किशोर से 60 साल के बुर्जगों ने लिया भाग। आयोजन का उददेश्य लोगों को स्वास्थ्य व पर्यावरण के प्रति जागरूक करते हुए साईकल को दैनिक जीवन में अपनाने का सन्देश देना।

बढ़ते यात्रिक युग में हर शारिरिक यत्न का स्थान मशीनों ने ले लिया है जिसके कारण पर्यावरण को नुकसान के साथ मानव शरीर भयंकर जाने-अनजाने रोगों का शिकार होता जा रहा है जो हम सबके लिए बेहद चिन्ता का विषय है। इसी विषय को अपने अभियान का केन्द्र बिन्दु बनाते हुए टोहाना में साईकल चलाओं पर्यावरण बचाओं सेहत बनाओं अभियान का शंखनाद हुआ.

जिसमें जागरूकता सन्देश को देने के उददेश्य से वर्ष 16 किशारे से वर्ष 60 के बुर्जग भी साईकल लेकर सड़कों पर उतरे। इस मैराथन का उददेश्य रहा दैनिक जीवन में गायब होती जा रही साईकिल का अपनाना जिससे सेहत के साथ पर्यावरण का संरक्षण हो। यह मैराथन टोहाना के रेलवे स्टैशन से आरंभ्भ होकर शहर के मुखय मार्गों से होती हुई शिवनन्दी गुउशाला में समाप्त हुई।

इस बारे में इस अभियान के संयोजक धर्मपाल सैनी ने बताया कि आज हम छोटी से छोटी दुरी के लिए मोटरसाईकल या कार के मोहताज होते जा है जिससे सेहत के साथ पर्यावरण खराब हो रहा है इस मैराथन का मकसद लोगों में जागरूकता लाना है.