हाइकोर्ट के आदेश की उड़ाई धज्जियां, स्कूलों में हो रहा है शादी समारोह का आयोजन

खबरें अभी तक। आज़मगढ़ क्षेत्र में एक शासकीय स्कूल को स्कूल प्रबंधन ने शादी समारोह के लिए किराए पर दे दिया। वरिष्ठ अधिकारियों को इस बारे में कोई सूचना नहीं दी गई, जबकि किसी भी शासकीय स्कूल भवन या स्कूल परिसर को शादी, समारोह या अन्य किसी प्रयोजन के लिए देने पर पाबंदी है, जबकि माननीय हाइकोर्ट का भी आदेश है की इस तरह के कार्यक्रम के आयोजन पर पाबंदी है। पर माननीय हाईकोर्ट के आदेशों का भी धज्जियां उड़ाते है। ये स्कूल प्रबंधक और शिक्षा के नाम पर और शिक्षा की आड़ में शादी विवाह का कार्यक्रम करवा कर धन उगाही करते है।

मामला आज़मगढ़ के शिब्ली नेशनल इंटर कॉलेज का है। स्कूल परिसर में माध्यमिक शालाएं संचालित की जाती हैं। सुबह से ही क्षेत्र के शिब्ली स्कूल के स्कूल परिसर में शादी के लिए टेंट लगवा दिया और स्कूल प्रबंधन ने विद्यालय के मैदान के अलावा कुछ कक्ष भी शादी समारोह के लिए खोल दिए। इसके लिए न तो विभागीय अनुमति ली गई और न ही कोई सूचना दी गई और रात शादी भी हुई। समारोह समाप्त होने के बाद विवाह समारोह में आए लोगों ने परिसर को भी गंदा कर दिया। अगले दोपहर तक इसकी साफ-सफाई नहीं हुई। दोपहर तक टेंट खोलने का भी काम किया जा रहा था। जबकि विभागीय मुख्यालय का स्पष्ट आदेश है कि शासकीय भवन या परिसर को शादी, समारोह, सांस्कृतिक आयोजन सहित अन्य किसी निजी प्रयोजन के लिए नहीं दिया जाए बावजूद स्कूल प्रबंधन शिक्षा के नाम पर और शिक्षा की आड़ में धन उगाही करते है।

जबकि आज़मगढ़ प्रशासन और उच्च स्तर के अधिकारियों से लेकर माननीय मुख्यमंत्री तक को इस प्रकरण से अवगत करा दिया गया है बावजूद स्कूल प्रबंधन अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आ रहे हैं और आएगा भी क्यों जब स्कूल प्रबंधन साहब माननीय हाईकोर्ट के आदेशों की धज्जियां उड़ाते है तो आज़मगढ़ ज़िले के अधिकारियों का इनके अंदर कैसा खौफ।