2 दिवसीय मैंगो मेले का होगा आयोजन, कृषि मंत्री करेंगे शिरकत

खबरें अभी तक। विश्व धरोहर में शुमार पिंजौर के प्रसिद्ध यादविंद्रा गार्डन में 7 एंव 8 जुलाई को दो दिवसीय मैंगो मेले का आयोजन किया जा रहा है। पर्यटन विभाग ने इस दो दिवसीय मेले की तैयारी पुरे जोर-शोर से शुरू कर दी है। एक और पिंजौर यादविंद्रा गार्डन में लगी मनमोहक एलईडी लाइट्स गार्डन की सुंदरता को चार चांद लगाती है। वहीं सही समय पर मानसून के आने से पिंजौर गार्डेन में लगे सुंदर फूलों और हरे भरे पेड़ों में अलग ही चमक नजर आती है। मेले के दौरान देश ही बल्कि विदेशों से भी पर्यटक यहां आनंद लेने के लिए पहुंचते है। पर्यटन और बागवानी विभाग द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किये जाने वाले इस मैंगो मेले के प्रथम दिन शनिवार शाम को प्रदेश के पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा शुभारंभ करेंगे। वहीं दूसरे व अंतिम दिन प्रदेश के कृषी मंत्री ओमप्रकाश धनकड़ मुख्यातिथि होंगे।

इसके साथ पहले व अंतिम दिन स्कूल के बच्चों के लिए विभिन्न तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा। हर वर्ष लगने वाले इस मेले में देशभर के हजारों आम उत्पादक भाग लेंगे और अपनी आमों की प्रमुख किस्मे प्रदर्शित करेंगे जिसमें दशहरी, तोता, चौसा, लंगडा, अमरपाली,  बॉम्बेगिरी,  मलिका, रामकेला इत्यादि शामिल होंगी। इस बार मौसम और मॉनसून को देखते हुए आयोजकों को करीब 400 किस्मों का मेले के दौरान प्रदर्शनी में आने की उम्मीद है।

जानकारी देते हुए पिंजौर गार्डन के प्रभारी रंजन अरोड़ा ने बताया कि इस बार 27वें मैंगों मेले का आयोजन किया जा रहा है। जिसका बच्चों से लेकर बड़ों को इंतज़ार रहता है। आम फलों का राजा है और ये सबकी पसंद भी है। इस मेले का आयोजन हरियाणा पर्यटन व बागवानी विभाग द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है। इस बार मेले का शुभारंभ हरियाणा के पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा करेंगे। वहीं दुसरे दिन मेले के समापन के समय हरियाणा कृषि मंत्रीं ओमप्रकाश धनखड़ मौजूद रहेंगे। मेले में देशभर के हजारों आम उत्पादक भाग लेंगे और करीब 400 किस्मों के आने की उम्मीद है। जिनमे से पहले , दुसरे और तीसरे स्थान पर आने वाले उत्पादक को ईनाम भी दिया जायेगा। साथ ही मेले के दौरान दिन के समय बच्चों के लिए रंगौली ,पेंटिंग और मेहंदी, मैंगो ईटिंग प्रतियोगिताएं भी कराई जाती है।

मेले में सीनियर सिटिज़न्स और स्पेशल चिल्ड्रेन्स को भी गेस्ट तौर पर बुलाया जाता है। दोनों दिन शाम के समय गार्डन में रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किये जाते है। इस बार शनिवार 7 जुलाई को मशहूर गायक पदमजीत शहरावत व रविवार शाम 8 जुलाई को गजल गायिका राधिका चोपड़ा अपनी प्रस्तुती पेश करेंगी। मेले के दौरान गार्डेन में आए पर्यटकों के लिए फ़ूड स्टाल और क्राफ्ट बाज़ार के स्टाल्स भी लगाएं है। बच्चों के लिए झूलों का इन्तेजाम किया गया है।