अमरनाथ यात्रा भूस्खलन की घटनाओं के चलते हुई बंद

ख़बरें अभी तक। जम्मू-कश्मीर में लगातार हो रही बारिश और भूस्खलन की घटनाओं के चलते आज अमरनाथ यात्रा पूरी तरह से रोक दी गई है. खराब मौसम को देखते हुए श्रद्धालुओं को जम्मू कैंप पर ही रोका गया है. अधिकारियों ने बताया कि कई जगहों पर भूस्खलन की वजह से काली माता ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया है. पवित्र गुफा के रास्ते में करीब 100 मीटर का ट्रैक बारिश में बह गया है. दोनों जगहों पर 20 हजार से अधिक यात्री फंसे हुए है. इसके अलावा छोटे-छोटे पुल भी तेज धार में बह गए है. इसकी वजह से बालटाल मार्ग से अमरनाथ यात्रा को रोकना पड़ा है.

मूसलाधार बारिश और फिसलन के कारण पारंपरिक बालटाल और पहलगाम ट्रैक से यात्रा आगे नहीं बढ़ सकी. पुलिस सूत्रों ने बताया कि लगातार मौसम खराब रहने के कारण करीब 4000 यात्री बिना दर्शन किए लौट आए है. हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है. इस बीच दूसरे दिन पहले से रवाना हुए 1287 श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन किए. पिछले दो दिन में 2294 शिवभक्त दर्शन कर चुके है.

वहीं, मौसम विभाग ने मौसम खुलने का अनुमान नहीं जताया है. खराब मौसम और आतंकी खतरे के बावजूद श्रद्धालुओं का हौसला डिगा नहीं है. 60 दिन की इस यात्रा के लिए अभी तक दो लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने पंजीकरण कराया है. इस यात्रा का समापन 26 अगस्त को होगा.