सड़क निर्माण कार्यों के लिए 49 करोड़ 66 लाख रुपये बजट हुआ पास: रामस्वरूप शर्मा

खबरें अभी तक। ज़िले के बंजार, कुल्लू तथा मनाली विधानसभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत चालू वित्त वर्ष में ग्रामीण क्षेत्रों को संपर्क मार्ग से जोड़ने के लिए 9 परियोजनाएं स्वीकृत की गई है। इन सड़क निर्माण कार्यों के लिए 49 करोड़ 66 लाख रुपये बजट का प्रावधान किया गया है। यह जानकारी मंडी संसदीय क्षेत्र  के सांसद एवं अध्यक्ष ज़िला विकास समन्वयन एवं अनुश्रवण समिति रामस्वरूप शर्मा ने शुक्रवार को बचत भवन में समिति समीक्षा की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

सांसद ने बताया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत जून माह तक 4 किलोमीटर नई सड़क ए4 किलोमीटर सोलिंग ए12 किलोमीटर बैरिंग तथा 18 किलोमीटर सड़क टारिंग का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है। सांसद ने कहा है कि दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अंतर्गत ज़िला के शतप्रतिशत घरों को बिजली उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है।

उन्होंने कहा किस योजना के तहत बंजार विधानसभा के बाहू स्थान पर 4 करोड़ की लागत से 33 केण्वीण्सब स्टेशन का निर्माण किया जा है। ताकि क्षेत्र के लोगों को लौ वोल्टेज की समस्या से निजात मिल सके। इस योजना के तहत मनाली क्षेत्र के चार गांवों को बिजली उपलब्ध करवाई गई और सैंज क्षेत्र के दूरदराज गांव शाकटी शुगाड और मरोड़ गांवों को बिजली उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया प्रगति पर है।

सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 10045 गृहिणियों को गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया हैं। जिसमे से 6282 पात्र महिलाओं एलपीजी गैस कनेक्शन की सुविधा प्रदान कर दी गई है। उन्होंने खाद्य आपूर्ति विभाग को शेष बचे पात्र लाभार्थियों को शीघ्र रसोई गैस उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए हैं। सांसद ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना मनरेगा के तहत इस वर्ष अब तक 5 लाख 18 हज़ार लाख कार्य दिवस अर्जित किये गए हैं जिसमे पांच परिवारों ने सौ दिन का कार्य पूरा किया। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत 16 करोड़ 24 लाख रुपए की धनराशि विभिन्न विकासात्मक कार्यों के लिए व्यय किये जा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कृषि योजना के तहत 22 करोड़ 38 लाख व्यय करके 15308 हैक्टेयर भूमि को सिंचाई की सुविधा प्रदान की गई है।

सांसद ने कहा कि इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन के अंतर्गत 4471 पात्र व्यक्तियों को प्रतिमाह 1350 रुपये प्रतिमाह की दर से पेंशन दी जा रही है। इसके लिए  दो करोड़ 23लाख रुपये खर्च किये जायेंगे। इसी प्रकार राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत 1241 विधवाओं को 750 रुपये की दर से प्रतिमाह पेंशन दी जा रही है। इसके लिए छह करोड़ रुपये की धनराशि खर्च की जाएगी। उन्होंने कहा कि नेचर र्पाक मनाली के निर्माण के लिए 3 करोड़ की राषि व्यय की जाऐगी।

सांसद ने कहा कि अम्रुत योजना के तहत कुल्लू शहर के सोन्द्रीयकर्ण के लिए केन्द्र सरकार से 66 करोड़ रुपये की परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैं। इस योजना के तहत अब तक केंद्र सरकार से 12 करोड़ की धनराशि प्राप्त हुई है। जिसमें से 6 करोड़ की राशि विभिन्न योजनाओं के लिए खर्च की गई है। सांसद ने अम्रुत योजना के तहत किये जा रहे विकास कार्यों को गति प्रदान करने के निर्देश भी दिए हैं ।

उपायुक्त युनूस ने मुख्याथिति का स्वागत किया और कहा कि विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएंगे और सरकारी योजनाओं को पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने के लिए सभी विभागीय अधिकारी तत्परता से कार्य करेंगे। बैठक में अन्य विभिन्न योजनाओं पर चर्चा की गई है। इस मौके पर विधायक बंजर सुरेंद्र शौरीए ज़िला परिषद सदस्या धनेश्वरी ठाकुरएपंचायत समिति अध्यक्ष नग्गर अनिता ठाकुरएबीण्डीण्सीण् चेयरमैन बंजार हेतू रामएसमिति के सदस्य युवराज बौद्धएडोला सिंह पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री एण्डीण्एमण् अक्षय सूद सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।