डायरिया रोग की रोकथाम के लिए विभागों को दिए आदेश

ख़बरें अभी तक। रतिया क्षेत्र में फैले डायरिया रोग से 2 लड़कियों की मौत के बाद हड़कम्प मच गया है. जिससे प्रशासन हरकत में आ गया है. डायरिया रोग की रोकथाम के लिए दिए विभागों को आदेश में कहा कि हर गांव में जाकर डायरिया के प्रति लोगों को जागरूक करें और पानी सप्लाई की पाइप को दरुस्त करें.

रतिया क्षेत्र के अनेक गांवों में डायरिया फैलने से जहां लोगों में दहशत का माहौल है वहीं पहले बबनपुर फिर जंगल गांव में वे अब बाह्मनवाला गांव में डायरिया फैलने से दो लड़कियों की मौत की खबर है वहीं  जिला उपायुक्त ने रतिया एसडीएम कार्यालय में एक आपात बैठक बुलाई जिसमें स्वास्थ्य विभाग व जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को बुलाया गया. बैठक में उपायुक्त ने उपस्थित अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि जनस्वास्थ्य विभाग पुरे क्षेत्र में जाकर सैम्पलिग का कार्य करें और उन्हे पुरी कारवाई की रिपोर्ट  एसडीएम को दे, साथ ही हर महीने उक्त मामले की मथंली रिपोर्ट उन्हे सौंपने के निर्देश दिए.

उन्होंने स्पष्ट कहा कि क्षेत्र में फैले डायरिया की पुरी रिपोर्ट वह स्वंय लेंगे और मामले में कही भी ढील दिखाई दी तो लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. उपयुक्त ने क्षेत्र में आरऔ वाटर के सैम्पल,लोकल स्तर के लैमन जीरा व कोल्ड ड्रिक, बर्फ व कुल्फी की फैक्ट्ररीयों व क्षेत्र में खुले में बिक रहे फल वालो के भी सैम्पल लेने के निर्देश दिए.

उन्होंने कहा की पानी व उक्त अन्य तरह के लगभग 1000-1000 सैम्पल लेने का टारगेट रखा गया है.  उन्होंने कहा स्मल एरिया में जाकर वहां के पानी की स्थिति की रिपोर्ट भी उन्हे दी जाए. जिला उपायुक्त ने कहा कि डायरिया व अन्य बिमारियों को फैलने से रोकने के लिए उन्होंने एक मैप तैयार किया है जिसमें स्वास्थय विभाग, जन स्वास्थ्य विभाग ,नगरपालिका, बीडीओ ब्लाक सहित अन्य विभागो को अलग अलग जिम्मेवारी सौंपी है जो समय समयपर एसडीएम को रिर्पोट करेंगे.