हिमाचल: दूध के दाम बढ़ाने को लेकर किसानों ने उठाई मांग

ख़बरें अभी तक। हिमाचल किसान सभा ने रामपुर और आस पास के गांव के दूध का समर्थन मूल्य 30 रूपए करने की मांग उठाई है. दूध के दाम बढ़ाने की मांग को लेकर 6 खंडो के किसान 11 जून को आंदोलन करेंगे. वहीं उन्होंने कहा कि पशु औषधालयों में दवाइयों और स्टाफ की कमी को भी किया जाए पूरा. रामपुर में पत्रकार वार्ता के दौरा किसान सभा सचिव और जिला परिषद सदस्य ने मांग उठाई है.

हिमाचल किसान सभा ने दूध के दाम ऊपरी क्षेत्र में बोलत बंद पानी से भी कम होने पर उग्र आंदोलन की सरकार को चेतावनी दी है. उनका कहना है कि प्रशासन द्वारा दूध की दरें 24 रूपए लीटर निर्धारित की है लेकिन गांव में दुग्ध उत्पादकों को 16 रूपए के हिसाब से पैसे दिए जा रहे है. उन्होंने दूध

एकत्रित करने वालों के लाइसेंस बनाने की मांग की है ताकि किसी भी ग्रामीण का पैसा ऐसे लोगों के पास न फंसे. रामपुर में पत्रकार वार्ता के दौरान किसान सभा इकाई सचिव रामपुर प्रेम ठाकुर  व जिला परिषद सदस्य दलीप कायस्थ ने बताया कि 11 जून को रामपुर एसडीएम कार्यालय के समक्ष किसानों का प्रदर्शन होगा. इस दिन रामपुर के अलावा ननखड़ी, निरमंड,आनी, कुमारसैन व करसोग में भी दुग्ध उत्पादक प्रदर्शन कर दूध के दाम तीस रूपये लीटर करने की मांग करेंगे.

उन्होंने बताया की महिलाएं जंगल चारा लाने जाती है कई बार इस दौरान घास से बीमारियां लग जाती है और कई की तो जान भी चले गई. इस लिए उन का बीमा होना चाहिए. साथ ही उन्होंने पशु औषद्यालयों में दवाइयों और स्टाफ की पुख्ता व्यवस्था करने की मांग की है.