RBI की पॉलिसी दरों पर फैसला आज, EMI और लोन पर पड़ेगा असर

ख़बरें अभी तक। नई दिल्लीः भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति सीमिति (एमपीसी) की तीन दिवसीय बैठक पर आज फैसला होने वाला है. आरबीआई की मौद्रिक नीति सीमिति की 3 दिन चलने वाली बैठक का आज तीसरा दिन है और इसके नतीजे आज दोपहर को सार्वजनिक होंगे. बता दें कि रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में पिछली बार भी कोई बदलाव नहीं किया गया. रेपो रेट को 6 फीसदी पर जबकि रिवर्स रेपो रेट को 5.75 फीसदी पर बरकरार रखा गया था.

अगस्त तक करना पड़ सकता है इंतजार

इस बीच अटकलें लगाई जा रही है कि केंद्रीय बैंक कच्चे तेल की ऊंची कीमतों से प्रेरित मुद्रा स्फीति को काबू करने के लिए प्रमुख नीतिगत दरों में वृद्धि से पहले अगस्त तक इंतजार कर सकता है. आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता में 6 सदस्यीय एमपीसी की बैठक 3 दिन चलेगी. आमतौर पर यह बैठक 2 दिन होती है लेकिन प्रशासनिक अनिवार्यताओं के चलते पहली बार एमपीसी की बैठक 3 दिन चलेगी. यह चालू वित्त वर्ष (2018-19) की दूसरी मौद्रिक समीक्षा बैठक है.

लोन पर पड़ेगा यह असर

रिजर्व बैंक की तरफ से अगर पॉलिसी दरों में कटौती की जाती है तो भविष्य में बैंकों की तरफ से कर्ज सस्ता करने की संभावना बढ़ जाएगी जिससे होम लोन या कार लोन के सस्ता होने की संभावना मजबूत हो जाती है. अगर पॉलिसी दरें बढ़ाई जाती हैं तो बैंक भी भविष्य में ब्याज दरों में इजाफा होगा जिससे कर्ज महंगा होगा और साथ में बैंकों की तरफ से फिक्स डिपॉजिट जैसी स्कीमों पर भी ब्याजा ब्याज मिलने की संभावना बढ़ जाती है.