उत्तर प्रदेश: आंधी तूफान से 51 लोगों की मौत

खबरें अभी तक। तेज आंधी तूफान के साथ रविवार को ही दोपहर बाद अचानक मौसम बदला, दिन में ही अंधेरा छा गया, आंधी के साथ कई जगह बारिश भी हुई लेकिन ये आंधी तूफ़ान अपने साथ कई लोगों की जान भी ले गया है और वही मौसम विभाग ने बुधवार से शुक्रवार के बीच प्रदेश के बड़े हिस्से में मानसून पूर्व बारिश की संभावना जताई गई है।

वहीं मंगलवार को लू और सूरज की तेज किरणें झुलसाती रहीं। अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के साथ प्रदेश में सबसे अधिक गर्म रहा। जधानी लखनऊ में अगले कुछ दिनों में जून की तपती धूप से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार से शुक्रवार के बीच प्रदेश के बड़े हिस्से में मानसून पूर्व बारिश की संभावना है। बादलों की आवाजाही मंगलवार से ही शुरू हो जाएगी। बुधवार से पूर्वी उत्तर प्रदेश के बड़े क्षेत्र खासकर बिहार के इलाके में तेज हवा के साथ बारिश कि संभावना जताई है। आठ जून को सर्वाधिक बारिश की उम्मीद है। इस दौरान लगभग ऐसा ही मौसम पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हिस्सों में भी रहेगा।

मौसम मिज़ाज कुछ ज़्यादा ही बदल रहा है. गर्मी तो बढ़नी ही है लेकिन उसके साथ ही आंधी तूफ़ान का सिलसिला भी बढ रहा है. लेकिन ये आंधी तूफ़ान अपने साथ कई लोगों की जान भी ले गया. उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल, आंध्रप्रदेश और दिल्ली एनसीआर में मरने वालों की संख्या 75 हो गई जिनमें अकेले यूपी में ही 51 लोग मारे गए और सौ से ज़्यादा घायल हो गए.

मौसम विभाग के अनुसार 10 जून तक रहेगा यहीं सिलसिला 13 जिलों सहित कुछ स्थानों पर गरज के साथ मूसलाधार बारिश के साथ धूल भरी आंधी आने की पूरी संभावना है