जनमंच पर विकास कार्यों में देरी पर अधिकारियों को मिली लताड़

ख़बरें अभी तक। कुल्लू की लगघाटी के भुट्ठी में आयोजित जनमंच कार्यक्रम में उद्योग मंत्री ने विकास कार्यों में देरी पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों को जमकर लताड़ लगाई. उद्योग, श्रम व रोजगार और तकनीकी शिक्षा मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर ने कहा है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाएगी और सरकार ने अंतिम व्यक्ति तक पहुंचकर उसे विकास की मुख्य धारा में लाने का लक्ष्य तय किया है. रविवार को लगघाटी के गांव भुट्ठी में आयोजित जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विक्रम सिंह ने कहा कि घरद्वार पर ही आम लोगों की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए सरकार ने जनमंच कार्यक्रम आरंभ किया है. इस कार्यक्रम के माध्यम से सभी अधिकारियों की जवाबदेही तय की गई है.

इस दौरान जनता की शिकायतों पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों से जवाब मांगा गया और सही जवाब न मिलने पर अधिकारियों की क्लास भी लगी. उद्योग मंत्री ने कहा कि जनमंच में उठाई गई अधिकांश समस्याओं को विभागीय अधिकारी भी अपने स्तर पर निपटा सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें खुद फील्ड में जाकर वास्तविक स्थिति का जायजा लेना पड़ेगा. उन्होंने सभी अधिकारियों को अधिक से अधिक समय फील्ड में जाकर कार्य करने के निर्देश दिए. इससे आम लोगों को सुविधा होगी और विकास कार्यों को गति मिलेगी.

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जनमंच कार्यक्रमों की निरंतर समीक्षा करेगी तथा इन कार्यक्रमों के दौरान उठाई गई सभी जनसमस्याओं का त्वरित निपटारा सुनिश्चित करने के लिए पूरी निगरानी करेगी. इस अवसर पर भारी संख्या में उपस्थित लगघाटी की विभिन्न पंचायतों के लोगों ने सड़क, बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि-बागवानी, परिवहन और अन्य मूलभूत सुविधाओं से संबंधित समस्याएं रखीं. कार्यक्रम के दौरान लगघाटी की मुख्य सड़क के चैड़ीकरण व टारिंग, शिक्षण संस्थानों और स्वास्थ्य संस्थानों में खाली पदों, बसों के संचालन, पेयजल व बिजली समस्या और अन्य जनसमस्याओं पर विस्तार से चर्चा की गई.

उद्योग मंत्री ने इनमें से अधिक जनसमस्याओं का निपटारा मौके पर ही कर दिया और अन्य समस्याओं के शीघ्र निपटारे के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे सभी समस्याओं का जल्द ही निपटारा करके इसकी विस्तृत रिपोर्ट उन्हें पे्रषित करें. इस अवसर पर कुल्लू के विधायक सुंदर सिंह ठाकुर, बंजार के विधायक सुरेंद्र शौरी, पूर्व सांसद महेश्वर सिंह, डीसी यूनुस, एसपी शालिनी अग्निहोत्री और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे.