आईजीएमसी प्रशासन ने पहली बार मेडिकल बुलेटिन किया जारी

ख़बरें अभी तक। शिमला: प्रदेश के सबसे बड़ा अस्पताल इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज में अब बीमारियों से संबधी जानकारी आसानी से मिल पाएगी. अस्पताल प्रशासन ने पहली बार अपना हेल्थ बुलेटन जारी कर दिया है. इस हेल्थ बुलेटन से लोगों को बीमारियों के प्रति जागरूक किया जाएगा और अस्पताल में 15 दिन में किस बिमारी के कितने मरीज अस्पताल में आए इसकी जानकारी भी दी जाएगी. अस्पताल प्रशासन हर 15 दिन में ये बुलेटन जारी करेगा.

आईजीएमसी में शनिवार को शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने ये हेल्थ बुलेटन जारी किया. अस्पताल प्रशासन द्वारा जारी इस हेल्थ बुलेटन में इस बार गॉल ब्लैडर पीते की पथरी को लेकर को लेकर जानकारी दी गई. जिसमें ये बताया गया की ये बिमारी कैसे होती है और पाचन क्रिया को किस तरफ से ये प्रभावित करती है. अस्पताल प्रशासन द्वारा 15 मई से 31 माई तक का इस बार बुलेटन जारी किया गया. इस बुलेटन के मुताबिक अस्पताल में 15 दिनों के भीतर विभिन्न बीमारियों के करीब 11591 मरीज अस्पताल में आए, जिसमें से करीब 380मरीज ऐसे थे जिन्हें विभिन्न योजनाओं के तहत  63 लाख के करीब आर्थिक सहयता दी गई.

इसके अलावा 224 सर्जरी भी की गई. आईजीएमसी प्रशासन हर पन्द्रह दिन बाद एक बिमारी के बारे में  सम्पूर्ण जानकारी मेडिकल बुलेटन के माध्यम से जानकारी देगा. इस मौके पर शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि मेडिकल बुलेटिन जारी होने से अस्पताल आने वाले मरीजों को जानकारी मिलेगी जिससे लोगों को लाभ मिलेगा. वहीं आईजीएमसी के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. जनक राज ने बताया की प्रशासन हर 15 दिनों के बाद मेडिकल बुलेटिन जारी करेगा. जिसमें मरीजों को हर बुलेटिन में अलग अलग बीमारियों की जानकारी दी जाएगी