पीएम नरेंद्र मोदी के सिंगापुर दौरे का आखिरी दिन आज,दोनों देशों के बीच हुए कई समझौते

खबरें अभी तक। पीएम नरेंद्र मोदी का आज सिंगापुर दौरे का आखिरी दिन है। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई तरह के समझौते हुए। पीएम मोदी ने यहां एक विश्वविद्यालय का भी दौरा किया, इस दौरान उन्होंने रोबोट के साथ भी बात की। प्रधानमंत्री के दौरे की जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों के बीच रणनीतिक, आर्थिक और टेक्नॉलोजी के मुद्दों पर सहमति बनी है।

विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि भारत की कोशिश है कि आसियान देश एक साथ रहें। सभी आसियान देशों की एकता क्षेत्र में शांति स्थापित करने में मददगार होगी।

भारत और सिंगापुर के बीच इस दौरान कई समझौते भी हुए.

  1. नर्सिंग पर म्युचुअल पहचान एग्रीमेंट।
  2. भारतीय नेवी और सिंगापुर की नेवी के बीच साझा समन्वय, जहाजों के लिए सेवा का आदान-प्रदान, सबमरीन के लिए भी समझौता।
  3. भारत कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम, IT मंत्रालय, भारत सरकार, सिंगापुर कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम, साइबर सुरक्षा एजेंसी ऑफ रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर के बीच समझौता।
  4. नॉर्कोटिस कंट्रोल ब्यूरो ऑफ रिपब्लिक ऑफ इंडिया, सेंट्रल नॉर्कोटिस ब्यूरो ऑफ सिंगापुर के बीच समझौता।
  5. पर्सनल मैनेजमेंट और पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन के लिए भारत और सिंगापुर में समझौता।
  6. दोनों देशों के वित्त मंत्रालय के बीच ज्वाइंट वर्किंग ग्रुप बनाने के लिए समझौता।
  7. भारत के नीति आयोग और सिंगापुर कॉर्पोरेशन एंटरप्राइज़ के बीच प्लानिंग के क्षेत्र में समझौता

तकनीक को पसंद करने वाले पीएम मोदी ने सिंगापुर में कई मशीनों को बेहद करीब से देखा। इस दौरान पीएम मोदी एक रोबोट महिला से भी मिले। पीएम मोदी ने उस महिला से सवाल किए तो उसने आंखें झपका कर उसका जवाब भी दिया।

गौरतलब है कि सिंगापुर में तकनीक का व्यापक पैमाने पर प्रयोग होता है। सिंगापुर में रोबोट टेक्नोलॉजी काफी प्रचलित है। यहां मोदी ने ‘ट्रांसफॉर्मिंग एशिया थ्रो इनोवेशन’ विषय पर भी संबोधित किया। तीन देशों की यात्रा पर निकले पीएम मोदी इंडोनेशिया और मलेशिया के बाद सिंगापुर पहुंचे हैं।