शिमला में जल संकट को देखते हुए समर फेस्टिवल हुआ स्थगित

ख़बरें अभी तक। हिमाचल प्रदेश: शिमला में आजकल जल का संकट बहुत गर्माया हुआ है, जिस विरोध में शिमला वासी जमकर विरोध प्रदर्शन कर रहे है. जल संकट को लेकर लोगों का कई जगहों पर गुस्सा फूटा है जिससे यातायात प्रभावित हुआ है. इस दौरान प्रदर्शनकारियों की पुलिस के साथ धुक्का मुक्का और बहसबाजी भी हुई.

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में पानी की समस्या विकराल हो गई है. आलम यह है कि अब बात सड़क जाम से लेकर मारपीट तक पहुंच गई है. शिमला में कई इलाके ऐसे हैं, जहां पर पांच से सात दिन हो गए हैं, पानी की बूंद नसीब नहीं हुई है. जिस कारण लोगों का गुस्सा बड़ता जा रहा है.

माकपा की अगुवाई में जताया गया विरोध

वहीं माकपा की अगुवाई में डीसी ऑफिस में नगर निगम ऑफिस पर लोगों द्वारा विरोध जताया गया. माकपा कार्यकर्ताओं और पुलिस में इस बीच झड़प भी हुई. डिप्टी मेयर के कमरे के बाहर माकपा कार्यकर्ताओं को रोका गया लेकिन उन्होंने अंदर जाकर मेयर की कुर्सी के सामने जमकर हंगामा किया. वहीं पानी की कमी को लेकर छोटा शिमला वासियों का गुस्सा सड़क पर आ गया. यहां लोगों ने हिमाचल सचिवालय के पास सड़क रोक दी.

अंतरराष्ट्रीय समर फेस्टिवल का आयोजन टला

वहीं सबसे बड़ी बात यह है कि शिमला में गंभीर पेयजल संकट की वजह से पहली बार अंतरराष्ट्रीय समर फेस्टिवल का आयोजन टला है. एक से 5 जून तक निर्धारित तिथि पर होने वाले समर फेस्टिवल के लिए नई तिथि अभी तय नहीं की गई है. इससे पहले, 1983 में प्रशासनिक कारणों के चलते समर फेस्टिवल 6 साल के लिए रद्द किया गया था.

हाईकोर्ट ने वीवीआईपी एरिया में टैंकरों की सप्लाई रोकने के दिए आदेश 

वहीं हाईकोर्ट ने एक सप्ताह तक कार वाशिंग, कंस्ट्रक्शन पर रोक लगा दी है. इसके अलावा, वीवीआईपी एरिया में भी टैंकरों की सप्लाई रोकने के आदेश कोर्ट ने दिए हैं. शहर में 4 कंट्रोल रूम बनाए गए हैं. माल रॉड शिमला में 26580916, छोटा शिमला में 2623760, संजौली चौक में 2842131 और चौड़ा मैदान कंट्रोल रूम में 2813671 इस नंबर पर पानी संबंधी शिकायत और जानकारी ली जा सकती है. कोर्ट ने आशा जताई कि सभी लोगों को बराबर पानी मिल सकेगा.

सड़क बाधित करने पर केस दर्ज

वहीं पानी के लिए सड़क बाधित करने पर शिमला पुलिस ने कई मामलों में केस दर्ज किए हैं. बालूगंज में दो और सदर में एक केस दर्ज किया गया है. इसके अलावा, माकपा वर्करों पर भी केस दर्ज हुए है.