कैराना और नूरपुर में विवादों के साथ वोटिंग खत्म, 31 मई को होगा फैसला

खबरें अभी तक। कैराना में उपचुनाव की वोटिंग खत्म हो गई है लेकिन ईवीएम में गड़बड़ी शिकायत का मुद्दा बना हुआ है। कैराना में शाम 6 बजे तक 53% वोटिंग हुई। कैराना उपचुनाव में कहीं बवाल हुआ तो कहीं वोट देने से रोकने की शिकायत की गई। कैराना का फैसला 31 मई को सामने आएगा।

कैराना में वोटिंग के दौरान जमकर हंगामा हुआ। ऊंचागांव में बीजेपी नेता ने अनिल चौहान ने जबरन पोलिंग बूथ का दरवाजा खुलवा दिया। ऊंचागांव की घटना को महागठबंधन की उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने धर्म और जाति से जोड़ दिया।

कई पोलिंग बूथ में ईवीएम ना चलने की शिकायत भी आई। पब्लिक इंटर कॉलेज में बने पोलिंग बूथ पर तो इस वजह से लंबी लाइन लग गई तो लोगों ने प्रशासन पर आरोप लगाने शुरू कर दिये।

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, ”हज़ारों EVM में ख़राबी की शिकायतें आ रही हैं। किसान, मज़दूर, महिलाएं व नौजवान भरी धूप में अपनी बारी के इंतज़ार में भूखे-प्यासे खड़े हैं। ये तकनीकी ख़राबी है या चुनाव प्रबंधन की विफलता या फिर जनता को मताधिकार से वंचित करने की साज़िश। इस तरह से तो लोकतंत्र की बुनियाद ही हिल जायेगी।”

अखिलेश यादव ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ”आज कहा जा रहा है कि गर्मी के कारण EVM मशीन काम नहीं कर रही है, कल कहेंगे बारिश और ठंड की वजह से ऐसा हो रहा है। कुछ लोग जनता को लाइन में खड़ा रखकर अपनी सत्ता की हनक दिखाना चाहते हैं। हम पेपर बैलेट वोटिंग की मांग को एक बार फिर दोहराते हैं।”

कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा के लिए उपचुनाव में ईवीएम गड़बड़ी का मुद्दा जमकर गूंजा। विपक्ष के साथ साथ सत्ताधारी बीजेपी ने भी ईवीएम गड़बड़ी की शिकायत चुनाव आयोग से की है। बीजेपी प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर ने लखनऊ में मुख्य निर्वाचन अधिकारी को ज्ञापन सौंपा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल.वेंकटेशवर लू ने आश्वासन दिया कि ईवीएम से जुड़ी जो भी समस्याएं हैं उन्हें जल्द दूर कर लिया जाएगा।

कैराना के अलावा यूपी की नूरपुर विधानसभा सीट पर भी वोटिंग के दौरान जमकर विवाद हुआ। पोलिंग बूथ के पास बीजेपी नेता के प्रचार का पोस्टर लगा मिला। नूरपुर में शाम पांच बजे तक 57% मतदान हुआ।